धर्म - अध्यात्म

घर की वास्तु और खुशहाली का कनेक्शन आपके घर के तवे से जुड़ा होता है, जानें कैसे

परिवार की खुशहाली और समृद्धि के लिए घर का वास्तु ठीक होना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि किचन हर घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है इसके लिए कुछ खास वास्तु टिप्स बताए गए हैं। इतना ही नहीं रसोईघर के निर्माण दिशा निर्देश से लेकर इस्तेमाल होने वाले बर्तनों का आपकी रोजमर्रा के जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है।

किचन में रखी बर्तन की शुभता और शुद्धता का कारक बनता है। इसलिए इसका इस्तेमाल करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए कि किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होनेवाले बर्तन में कढ़ाई के बाद तवे का किया है। हर घर में इसका प्रयोग रोजाना ही किया जाता है और आपको जानकर हैरानी होगी कि तभी से जुड़े खास वास्तु टिप्स भी है। जिसकी जानकारी ज्यादातर लोगों को मालूम नहीं होती है। खासतौर से घर का किचन संभालने वाली महिलाओं को तमीज से जुड़े टिप्स जरूर मालूम होनी चाहिए। आपको बता दें कि किचन में सही दिशा में रखा हुआ था भाभी आपके जीवन में सकारात्मक असर डालने का काम करता है।

आपको अपनी रसोई घर में तवा एक ऐसी जगह पर रखना चाहिए। जहां बाहर से आने वाले लोगों की नजर ना पड़े बाहरी लोगों की नजर तभी पर पढ़ना अशुभ मानी जाती है।

जब आप सुबह पहली रोटी को पका रहे जाए तो उससे पहले नमक जरूर तवे पर छिड़कें। इस उपाय से घर में अन्य और हमेशा बना रहता है घर की समृद्धि और खुशहाली के लिए पहली रोटी किसी जानवर या पक्षी को भी निकालनी चाहिए।

किचन में कभी भी ताव और कढ़ाई को उल्टा नहीं रखना चाहिए। वास्तु के मुताबिक ऐसा करने से घर में अचानक होने वाली घटनाओं के प्रति ज्यादा हो जाती है।

कभी भी गर्म तवे के ऊपर पानी की कुछ बोले नहीं डालनी चाहिए। ऐसा माना जाता है कि गर्म तवे पर पानी पड़ने से उत्पन्न होने वाली छन की आवाज आपके जीवन में परेशानियों की बूंद बन कर आ सकती है।

तवा साफ रखने से आपका जीवन भी सुख में बना रहेगा। आप तभी के ठंडे हो जाने के बाद उसे नमक और नींबू से रगड़ कर चमकाएं साफ और चमकते तरह की मदद से आपकी किस्मत भी जगमगा उठेगी।

कई लोगों की आदत होती है कि रात का भोजन तैयार करने के बाद होता बातों का नहीं लगते हैं। लेकिन ऐसा माना जाता है कि उनको ऐसा करने से आप अपमानित करते हैं रात को खाना बनाने के बाद सभी को अच्छी तरीके से साफ करना चाहिए।

घर में भी तनाव और कलह की स्थिति चल रही है तो ऐसे में तवा भी इसका कारण हो सकता है वास्तु दोष को चार्ज करने के लिए आप इस उपाय को करें। आप बिना धुले तभी पर 2 या 3 इंच की रोटी बना लें इसे घर के बाहर रख दें या फिर किसी जानवर और पक्षी को खिला दें ऐसा करने से घर की नकारात्मकता दूर हो जाएगी।

loading...
Loading...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com