उत्तराखंड

ग्रीन सिटी बनेगा देहरादून, केंद्र सरकार से मिली मंजूरी

देहरादून। देहरादून शहर जल्द ही ग्रीन सिटी में तबदील होने वाला है। केंद्र सरकार ने देहरादून को ग्रीन सिटी बनाने की सैद्धांतिक स्वीकृति दे दी है। गांधीनगर के बाद देहरादून देश का दूसरा शहर होगा जिसे ग्रीन सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री आवास स्थित जनता मिलन हॉल में बुधवार को ग्रिड कनेक्टेड रूफ टॉप सोलर फेज टू योजना का शुभारंभ करते हुए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने कहा कि देहरादून को ग्रीन सिटी बनाने का निर्णय लिया गया है। केंद्र की मंजूरी के बाद अब इसका प्रस्ताव तैयार कर केंद्र को भेजा जाएगा।

उन्होंने कहा देहरादून के पर्यावरण के लिए भी यह जरूरी है कि अधिक से अधिक संख्या में लोग ग्रीन एनर्जी का उत्पादन करें। इस दौरान पर्वतीय क्षेत्रों के लिए शुरू की गई पिरूल से बिजली बनाने और बंजर पड़ी भूमि पर प्रोजेक्ट लगाने की योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इससे पहाड़ की पलायन की समस्या और आर्थिकी में बदलाव आएगा।

त्रिवेंद्र ने कहा कि देहरादून का मौसम बेहद लुभावना है। इसीलिए बड़ी संख्या में पर्यटक दून आना पसंद करते हैं। उन्होंने कहा कि देहरादून आने वाले पर्यटकों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि देहरादून आने वाले पर्यटकों की संख्या में 2018 के मुकाबले 2019 में 36.50 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

योजना के तहत सभी घरों में ग्रीन एनर्जी का उपयोग सुनिश्चित किया जाएगा। शहर की स्ट्रीट लाइटों को सौर ऊर्जा से चलाया जाएगा। साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग किया जाएगा। शहर के कूड़े-कचरे से भी बिजली पैदा की जाएगी।

loading...
Loading...

Related Articles