बहराइच

10 वाॅ राष्ट्रीय मतदाता दिवस आज

बहराइच। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 25 जनवरी को मनाये जाने वाले दसवें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के लिए मज़बूत लोकतंत्र के लिए मतदाता साक्षरता की थीम निर्धारित की है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस सम्पूर्ण जनपद में पूरे उत्साह के साथ आज आयोजित किया जायेगा। इस अवसर पर प्रत्येक बूथ तथा विभिन्न स्तरों पर आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेने आए मतदाताओं द्वारा शपथ जायेगी हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रित परम्पराओं की मर्यादा को बनाये रखेंगे तथा स्वतन्त्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म वर्ग जाति समुदाय भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
 राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर अधिक से अधिक युवाओं और महिलाओं की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए जिले में स्थित कालेजों एवं महाविद्यालयों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। जिसमें छात्र छात्राओं को मतदाता शपथ दिलाने के साथ साथ प्रभात फेरी स्लोगन राईटिंग निबन्ध लेखन गीत स्किट्स व ऑनलाइन प्रतियोगिता के साथ साथ अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किये जायेंगे। विजेताओं की प्रविष्टियों को सीईओ की वेबसाइट पर भी अपलोड किया जाएगा। इसके अलावा दिव्यांग व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में सम्मिलित कराने हेतु स्पेशल कैम्प के साथ साथ दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर रैम्प व्हील चेयर व स्वयं सेवक प्रदान किये जाने जैसे विशेष सुविधाएं तथा वरिष्ठ एवं शतायु मतदाताओं को भी सुविधाएं प्रदान किये जाने सम्बन्धी व्यवस्थाओं के बारे जागरूकता प्रदान की जायेगी।
आयोग की ओर से यह भी निर्देश प्राप्त हुआ है कि 25 जनवरी को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह में नए मतदाताओं को फोटो पहचान पत्र के साथ आयोग द्वारा पूर्व निर्धारित बैज (लोगो के साथ) के साथ प्रदान किये जायें। जिसका स्लोगन प्राउड टू बी ए वोटर रेडी टू वोट होगा।
loading...
Loading...

Related Articles

Back to top button