उन्नाव

प्रभारी मंत्री ने विकास कार्यों को लेकर अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

यूपी सरकार के मंत्री मोहसिन रजा भी समीक्षा बैठक में रहे मौजूद

उन्नाव । जनपद की प्रभारी मंत्री कमल रानी वरूण , मंत्री प्राविधिक शिक्षा उ0प्र0  व मोहसिन रजा, राज्यमंत्री अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज, उ0प्र0 की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में उ0प्र0 शासन के विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों से सम्बन्धित 18 बिन्दुओं की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में निराश्रित गोवंश हेतु गोआश्रय स्थल के निर्माण, आयुष्मान भारत योजना, राष्टीयª खाद्य सुरक्षा योजन/राशन कार्ड/ न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खाद्यान क्रय, गन्ना मूल्य भुगतान, आई0सी0डी0एस0 (पोषण अभियान), एक जनपद उत्पाद योजना आदि बिंदुओं पर चर्चा की गई।
प्रभारी मंत्री ने सम्बन्धित अधिकारियों को प्रगति बढ़ाने के निर्देश देते हुये कहा कि बिजली, प्रधानमंत्री आवास (ग्रामीण/शहरी) पेंशन समेत विभिन्न विभाग अपनी गति को बढ़ाएं, ताकि लाभार्थी को समय से योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को प्रत्येक सी0एच0सी0 पर मरीजों के लिये हर प्रकार की सुविधा मुहैया कराने के निर्देश दिये।  उन्होंने  यह भी कहा कि किसी विभागीय योजनाओं की प्रगति धीमी हुई तो संबंधित अधिकारी बख्शे नहीं जाएंगे। विभागीय कार्यों की समीक्षा में प्रगति ग्रेड नीचे होने के कारण नाराजगी जाहिर की। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को प्रगति में सुधार करने की चेतावनी दी। उन्होंने अधिशाषी अभियन्ता विद्युत को चेतावनी देते हुये कहा कि शासन से निर्धारित विद्युत आपूर्ति तय समय सीमा के अनुसार दी जाये। कहीं से किसी भी प्रकार की शिकायत नहीं आनी चाहिये। विद्युत अभियन्ता को जनपद का ग्रेड में सुधार के सख्त निर्देश दिये। उन्होंने यह भी कहा कि सभी अधिकारी इस बात का ध्यान रखें कि लक्ष्य के अनुरूप कार्य शतप्रतिशत समय से पुर्ण हों। उन्होंने अपर जिलाधिकारी को प्रत्येक माह अतिक्रमण वाला अभियान चलाने के निर्देश दिये।
मा0 राज्यमंत्री ने समीक्षा के दौरान शिक्षा गुणवत्ता पर जोर, गोद लिये गांवों की स्थिति, ट्रांन्सफार्मरों के प्रतिस्थापन, गौशालाओं की वास्तविक स्थिति, टूटी हुई नहरों की टेªसिंग की स्थिति पर चर्चा करने के साथ-साथ शौचालय निर्माण,  प्रधानमंत्री शहरी व ग्रामीण आवास, सौभाग्य योजना, उज्ज्वला योजना समेत सभी योजनाओं की बिन्दुवार प्रगति की समीक्षा की। बैठक में टीकाकरण, कपोषण, मिड डे मील समेत अन्य योजनाओं की भी बिन्दुवार समीक्षा की।
समीक्षा के दौरान विधायक सदर पंकज गुप्ता ने सड़कों को गड्ढ़ा मुक्त कराने के निर्देश दिये। विधायक मोहान बृजेश रावत ने नवाबगंज टोलप्लाजा के कर्मचारियों का सत्यापन कराने के निर्देश दिये साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि टोल प्लाजा पर एक के बजाये दो कैश लेन होनी चाहिये, जिससे की समस्त विद्यार्थी समय से स्कूल व समस्त अधिकारी समय से कार्यालय पहुंच सकें।
समीक्षा के दौरान कानून व्यवस्था के सम्बन्ध में पुलिस अधीक्षक विक्रान्त वीर ने मा0 मंत्री को अवगत कराया कि जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन मिलकर थाना दिवस व तहसील दिवस पर समयबद्ध कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि गंगा यात्रा की चैपाल को जनपद के प्रत्येक गांव में लागू किया जा रहा है साथ ही ग्राम सुरक्षा समिति की बैठक प्रत्येक गांव में कराये जाने का निर्णय लिया गया है तथा प्रत्येक बालिका एवं महिलओं को गुड टच-बैड टच, 1090 आदि की जानकारी पम्पलेट आदि के माध्यम से दी रही है।
बैठक में विधायक सदर पंकज गुप्ता, विधायक सफीपुर बम्बालाल दिवाकर,विधायक मोहान  बृजेश रावत, मुख्य विकास अधिकारी डा0 राजेश कुमार प्रजापति, अपर जिलाधिकारी राकेश सिंह, डी0ई0एस0टी0ओ0, राजदीप वर्मा, जिला विकास अधिकारी  आर0यू0 द्विवेदी सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी/कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।
loading...
Loading...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com