Main Sliderउत्तर प्रदेशदेवरिया

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने दीप प्रज्वलित कर किया देवरिया महोत्सव का शुभारंभ

 देवरिया । शुगर मिल ग्राउन्ड पर राजकीय जिला कृषि एवं औद्योगिक विकास प्रदर्शनी/महोत्सव का शुभारम्भ शुक्रवार को मुख्य अतिथि कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही द्वारा दीप प्रज्ज्वलन के साथ किया गया। आज के प्रथम सत्र में इस महोत्सव का आगाज उत्तर प्रदेश दिवस के कार्यक्रम सहित उद्यान गोष्ठी एवं पत्रकार सम्मेलन के साथ हुआ।
मुख्य अतिथि श्री शाही ने सम्बोधन में कहा कि उत्तर प्रदेश दिवस का आयोजन अत्यन्त महत्वपूर्ण दिवस है। इस प्रदेश का नाम 24 जनवरी 1950 को उतर प्रदेश रखा गया।  इसके महत्ता के दृष्टिगत उत्तर प्रदेश दिवस मनाये जाने का सुझाव तत्कालीन राज्यपाल राम नाईक ने दिया व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मनाये जाने का निर्णय लिया। 24 जनवरी 2018 से प्रारम्भ इस दिवस को ओ0डी0ओ0पी योजना की शुरुआत उन्होने की। इस योजना में अनेक योजनाओं को सम्मिलित करते हुए लघु उद्यामियों को बढावा देने के लिये यह योजना बनी। दुसरे वर्ष में विश्वकर्मा सम्मान के रुप में माटी कला बोर्ड की स्थापना करायी। इस वर्ष आज उन्होने उत्तर प्रदेश के सभी मण्डल मुख्यालयो पर अटल आवासीय विद्यालय योजना, जिसमें श्रमकारों के बच्चो को निशुल्क शिक्षा देने की योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत प्रत्येक मण्डल मुख्यालय पर यह विद्यालय स्थापित होगा और एक हजार प्रति विद्यालयों में ऐसे बच्चो को शिक्षा निशुल्क दी जायेगी। इस प्रकार प्रदेश के कुल मण्डलो में 18 हजार श्रमिको के बच्चो को निशुल्क शिक्षा दी जायेगी।
उन्होने कहा कि सरकार सभी योजनाओं में देश में पहले दूसरे नम्बर पर है, इसमें शासन सहित जनमानस का भी सहयोग है। उन्होने कहा कि देवरिया में मेडिकल कालेज की स्थापना हुई। 207 करोड का बजट स्वीकृत किया गया। कार्य प्रारम्भ है। टीकमपार में राजकीय कन्या इंटर कालेज 302.25 लाख की लागत से कार्य कराया जा रहा है। उन्होने सडक ले लेकर के अन्य निर्माण कार्यो का लेखा जोखा भी प्रस्तुत किया। उन्होने कहा कि आयोजित यह प्रदर्शनी/महोत्सव उपयोगी होगा, इसके माध्यम से संचालित योजनाओं की जहां जानकारी मिलेगी वही जनपद के पौराणिकता व कला साहित्य को पहचान मिलेगी।
 मत्स्य एवं पशुधन राज्यमंत्री जय प्रकाश निषाद ने भी आयोजन के पहलूओं पर विस्तार से चर्चा की तथा इससे लाभान्वित होने पर बल दिया।
 सलेमपुर सांसद रविन्द्र कुशवाहा, गन्ना विकास उपाध्यक्ष नीरज शाही, सदर विधायक जन्मेजय सिंह, रामपुर कारखाना विधायक कमलेश शुक्ला, पूर्व विधायक व सदर सांसद प्रतिनिधि रविन्द्र प्रताप मल्ल ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
जिलाधिकारी अमित किशोर ने कहा कि पूरे प्रदेश में स्थापना दिवस मनाया जा रहा है। आज प्रत्येक विभागो से 5-5 उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगो को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जा रहा है। आज इस प्रदर्शनी/मेले में कृषि व उद्यान की तकनीकी जानकारी दी जा रही है, उससे लाभान्वित होने की जरुरत है। उन्होने कृषि वैज्ञानिकों से कहा कि इसमें वे प्रतिभाग करें।
 पुलिस अधीक्षक डा0श्रीपति मिश्र ने कहा कि आज से कई चीजो का आगाज इस मैदान पर हो रहा है और बहुत ही उत्तर प्रदेश के दिवस के बारे में जिन्हे जानकारी नही थी, उन्हे इस आयोजन से जानकारी मिलेगी तथा बहुत सारे सांस्कृतिक विरासतो का संरक्षण भी होगा।  देवरिया में कला के क्षेत्र में अप्रतिम प्रतिभाये हैं, जो देश क्षितिज पर अपनी प्रतीभा स्थापित करने में सक्षम हैै, उन्हे इस आयोजन से अपनी प्रतिभा को और आगे बढाने में अवसर मिलेगा।  इस अवसर पर आयोजित पत्रकार सम्मेलन में  पौहारी शरण राय अध्यक्ष ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन, मीडिया की ओर से उमाशंकर भट्ट, धनन्जय मणि, महेन्द्र त्रिपाठी आदि ने अपने विचार व सुझाव व्यक्त किये। इस दौरान अपर जिलाधिकारी प्रशासन राकेश कुमार पटेल, वित्त एवं राजस्व उमेश कुमार मंगला, उप जिलाधिकारी सदर दिनेश मिश्र, सौरभ सिंह, प्रभारी सी0एम0ओ0डा0डी0वी0शाही,  उप निदेशक कृषि डा.ए.के.मिश्र, जिला विकास अधिकारी श्रीकृष्ण पाण्डेय, डी0सी0मनरेगा गजेन्द्र तिवारी, एन0आर0एल0एम0 विजय कुमार, जिला उद्यान अधिकारी सीताराम यादव, सत्यप्रकाश मणि, भूपेन्द्र सिंह सहित अन्य प्रबुद्धजन, आमजन आदि उपस्थित रहे।
loading...
Loading...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com