Wednesday, September 30, 2020 at 4:23 PM

आबकारी सिपाही परीक्षा 2016 : अंतिम रिपोर्ट ख़ारिज, विवेचना के आदेश

लखनऊ। आईपीएस अफसर अमिताभ ठाकुर द्वारा दायर प्रोटेस्ट याचिका पर स्पेशल सीजेएम कस्टम लखनऊ सुदेश कुमार ने उ०प्र० अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा 25 सितम्बर 2016 को कराई गयी आबकारी सिपाही परीक्षा के दूसरे सत्र के पेपर लीक मामले में सीबीसीआईडी द्वारा भेजे गए अंतिम रिपोर्ट को ख़ारिज कर दिया है।
अमिताभ की अधिवक्ता डॉ नूतन ठाकुर ने कोर्ट को कहा कि आबकारी सिपाही परीक्षा के रविवार 01.30 बजे के सत्र की परीक्षा का पेपर परीक्षा शुरू होने से पहले ही लीक हो गया था और एक व्यक्ति को 12.51 बजे ही व्हाट्सएप पर पेपर और उसका उत्तर मिल गया था. उन्होंने कोर्ट को कहा कि सीबीसीआईडी की विवेचना अत्यंत सतही है।
अमिताभ ने कहा था कि तीन व्यक्तियों, लक्ष्मीकांत सिंह, भारत यादव तथा बृजेश यदव ने अपने मोबाइल में परीक्षा के पूर्व प्रश्नपत्र का आना स्वीकार किया, इसके बाद भी सीबीसीआईडी ने इन साक्ष्यों को दरकिनार करते हुए अंतिम रिपोर्ट भेजा, जो बुनियादी स्तर पर गलत है।
इन तथ्यों के आधार पर कोर्ट ने कहा कि प्रथमद्रष्टया विवेचना में त्रुटियाँ प्रतीत हो रही हैं. विवेचक द्वारा सरसरी तौर पर विवेचना करते हुए अंतिम रिपोर्ट प्रेषित की गयी है। ऐसे में कोर्ट ने अंतिम रिपोर्ट ख़ारिज करते हुए सीबीसीआईडी को पुनर्विवेचना करने के आदेश दिए हैं।
इस विवेचना के लंबित रहने के कारण आबकारी परीक्षा 2016 का परिणाम अब तक घोषित नहीं हुआ है।

loading...
Loading...