Thursday, October 1, 2020 at 7:50 AM

Ind vs NZ: न्यूजीलैंड ने मारी बाजी, 4 विकेट से भारत को हराया

नई दिल्ली। India vs New Zealand 1st ODI Match Report: भारत और मेजबान न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही 3 मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में भारत को हार मिली है। 5 मैचों की टी20 सीरीज में न्यूजीलैंड को 5-0 से हराने वाली भारतीय टीम को पहले वनडे मैच में न्यूजीलैंड ने 4 विकेट से हराया है। इसी के साथ मेजबान टीम के पास अब 3 मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त हो गई है। सीरीज का दूसरा मैच 8 फरवरी को ऑकलैंड में खेला जाएगा।

इस मुकाबले में कीवी टीम के कप्तान टॉम लैथम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने श्रेयस अय्यर (103) के शतक, केएल राहुल (नाबाद 88 रन) और विराट कोहली (51) के अर्धशतकों के दम पर निर्धारित 50 ओवर में 4 विकेट के खोकर 347 रन बनाए। इंग्लैंड की ओर से टिम साउदी ने 2 विकेट अपने नाम किए।

मेजबान कीवी टीम ने 48.1 ओवर में 6 विकेट खोकर 348 रन बना लिए और मैच जीत लिया। न्यूजीलैंड की ओर से रोस टेलर ने नाबाद 109 रन की पारी खेली, जबकि हेनरी निकोल्स ने 78 रन और कप्तान टॉम लैथम ने 69 रन की पारी खेली। इनके अलावा मार्टिन गप्टिल 32 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, भारत की ओर से कुलदीप यादव को 2 विकेट मिले, जबकि जसप्रीत बुमराह का विकेट का कॉलम खाली रहा।

न्यूजीलैंड की पारी, गिरे 3 विकेट

348 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मार्टिन गप्टिल और हेनरी निकोल्स ने कीवी टीम को अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने पहले 10 ओवर के पावरप्ले में बिना विकेट खोए 54 रन बनाए। भारत को पहली सफलता शार्दुल ठाकुर ने दिलाई और 32 रन पर खेल रहे गुप्टिल को केदार जाधव के हाथों कैच करवाया। कुलदीप यादव ने डेब्यू कर रहे टॉम ब्लेंडल को स्टंप करवाया। केएल राहुल ने शानदार विकेटकीपिंग का परिचय देते हुए यह स्टंपिंग की।

कीवी टीम को तीसरा झटका हेनरी निकोल्स के रूप में गिरा जो विराट कोहली के जबरदस्त फील्डिंग की वजह 78 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए। चौथे विकेट के रूप में टॉम लैथम आउट हुए जो 69 रन बनाकर कुलदीप का शिकार बने। इसके बाद पांचवां झटका जेम्स नीशम के रूप में लगा जो 9 रन बनाकर शमी की गेंद पर आउट हुए। वहीं, कोलिन डिग्रैंडहोम 1 रन बनाकर रन आउट हुए।

भारतीय पारी, अय्यर का शतक

भारतीय टीम के लिए पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल ने भारतीय पारी की शुरुआत की। यो दोनों ही बल्लेबाज अपना पहला वनडे मैच खेलने उतरे थे। भारत को पहला झटका पृथ्वी शॉ के रूप में लगा जब वो विकेट के पीछे टॉम लेथम द्वारा 20 रन से स्कोर पर कैच किए गए। भारत का दूसरा विकेट मयंक अग्रवाल के रूप में गिरा 32 रन के स्कोर पर वो टिम साउथी की गेंद पर टॉम ब्लंडेल को कैच दे बैठे।

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने अपने करियर का 58वां अर्धशतक जड़ा। 61 गेंदों में 6 चौकों की मदद से उन्होंने 50 रन बनाए। हालांकि, 51 रन के निजी स्कोर पर वे ईश सोढ़ी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इसके बाद पारी को केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने संभाला। इसी बीच श्रेयस अय्यर ने 101 गेंदों में अपना पहला वनडे अंतरराष्ट्रीय शतक पूरा किया। हालांकि, 103 रन के स्कोर पर वे आउट हो गए।

केएल राहुल ने इस मैच में तूफानी फिफ्टी पूरी की और वे 64 गेंदों में 88 रन बनाकर नाबाद रहे। उनके अलावा भारत की ओर से केदार जाधव भी 26 रन बनाकर नाबाद रहे। कीवी टीम की ओर से टिम साउदी ने 2, कोलिन डिग्रैंडहोम और ईश सोढ़ी ने 1-1 विकेट चटकाया।

भारत का प्लेइंग इलेवन

पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

न्यूजीलैंड का प्लेइंग इलेवन 

मार्टिन गुप्टिल, हेनरी निकोल्स, टॉम लेथम (कप्तान, विकेटकीपर), टॉम ब्लंडेल, रॉस टेलर, जेम्स नीशम, कॉलिन डि ग्रांडहोम, मिशेल सैंटनर, टिम साउथी, ईश सोढ़ी, हेमिश बेनेट

loading...
Loading...