Main Sliderकारोबारटेक मित्र

अब WhatsApp से कर सकेंगे पेमेंट, NPCI ने दिया ग्रीन सिग्‍नल

WhatsApp Pay को इंडिया में मिला लाइसेंस

लखनऊ. अगर आप एक व्‍हाट्सएप यूजर हैं तो अब आपको एक शानदार फीचर की सौगात मिलने जा रही है। जल्‍द ही कोई भी व्‍हाट्सएप यूजर अपने फोन से इस एप के माध्‍यम से पेमेंट भी कर सकेगा। इसका नाम ‘व्‍हाट्सएप पे’ रखा गया है। आपको बता दें कि  व्हाट्सएप की पेमेंट कंपनी फेसबुक को नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया की हरी झंडी मिल गयी है। जिसके बाद अब व्हाट्सएप- पे के ऑफिशियल लॉन्च में कोई अड़चन नहीं आएगी और ये जल्द भारत में शुरू हो सकेगा।

WhatsApp Pay को इंडिया में मिला लाइसेंस

व्‍हाट्सएप- पे सेवा को भारत में नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा लाइसेंस दे दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, अब कंपनी चरणबद्ध तरीके से भारत में सभी यूज़र्स के लिए व्हाट्ऐप- पे सेवा जारी कर सकती है। इस पेमेंट सेवा के जरिए यूज़र्स ऐप के अंदर से ही भारत सरकार की युनिफाइड पेमेंट इंटरफेस का इस्तेमाल कर डिजिटल लेन-देन कर सकते हैं।

सफल रही है टेस्टिंग

गौरतलब है कि अभी तक व्‍हाट्सएप- पे सेवा भारत में 10 लाख यूज़र्स के लिए टेस्टिंग फेज़ में उपलब्ध थी। कंपनी ने व्‍हाट्सएप- पे सेवा को टेस्टिंग मोड के तौर पर फरवरी 2018 में लॉन्च किया था। इस मोड को इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स के पास ऐप के अंदर एक ‘पेमेंट’ विकल्प आता है, जिसके जरिए यूज़र्स ऐप के अंदर से ही यूपीआई पर आधारित लेन-देन कर सकते हैं।

भारत की सबसे बड़ी पेमेंट सेवा

व्हाट्सऐप पे सेवा के पूरी तरह से जारी होने के बाद यह भारत की सबसे बड़ी मोबाइल पेमेंट सेवा में से एक बन जाएगी। ये सेवा लॉन्च होने के बाद पेटीएम को भी बड़ी टक्कर देगी। इसके पीछे व्हाट्सऐप का भारत में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होना है। बता दें कि इस समय भारत में व्‍हाट्सएप का इस्तेमाल 40 करोड़ से ज्यादा यूज़र्स करते हैं। व्हाट्सऐप पे को भारत में पहले फेज़ के जरिए लगभग 10 लाख यूज़र्स तक पहुंचाया जाएगा।

loading...
Loading...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com