कारोबार

इलेक्शन के बाद महंगाई ने डाला लोगों की जेब पर असर, यहां देखें घरेलू गैस सिलेंडर के नए रेट

आम आदमी को दिल्ली विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद इस तरह मिला जोर का झटका, गैर सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर के रेट में 149 रुपये तक की भारी वद्धि की गई है। 12 फरवरी 2020 से ये नई दरे लागू भी हो गई हैं। आइए जानें नई दरों के बाद दिल्ली, लखनऊ, पटना, देहरादून में गैर सब्सिडी और सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर किस रेट पर मिल रहे हैं…

चुनाव के बाद बढ़े रेट

आम तौर पर एलपीजी के दाम की समीक्षा हर महीने की पहली तारीख को होती है। लेकिन इस बार संभवत: दिल्ली चुनाव को देखते हुए 12 फरवरी को समीक्षा की गई। इसके बाद इंडेन ने अपने गैर सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 149 रुपये तक बड़ा दी। इंडियन आयल के मुताबिक दिल्ली में 14 किलो वाला सिलिंडर अब 144.50 रुपये बढ़कर 858.50 रुपये में मिलेगा। वहीं कोलकाता में यह 149 रुपये बढ़कर 896.00 रुपये जबकि मुंबई के लोगों को 145 रुपये ज्यादा चुकाने होंगे। यहां सिलिंडर अब 829.50 रुपये में मिलेगा। इस साल एक जनवरी के बाद गैस के दाम नहीं बढ़े थे।

12 सिलेंडरों पर सब्सिडी देती है सरकार

वर्तमान में सरकार एक वर्ष में प्रत्येक घर के लिए 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी देती है। अगर इससे अधिक सिलेंडर चाहिए तो बाजार मूल्य पर खरीदारी करनी होती है। हालांकि सरकार हर साल 12 सिलेंडरों पर जो सब्सिडी देती है, उसकी कीमत भी महीने-दर-महीने बदलती रहती है। औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव जैसे कारक सब्सिडी की राशि निर्धारित करते हैं।

loading...
Loading...

Related Articles