लाइफ स्टाइल

अपने मन और दिमाग को शांत रखने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

आज के तनावपूर्ण जीवन में लोगों के तनाव के कारण भले ही अलग-अलग हो, मगर सबके लिये शांति की परिभाषा एक ही है और वह माइंडफुलनेस है। इसके तरीके अलग-अलग हो सकते हैं। किसी को आंखें बंद करके ध्यान लगाने से शांति मिलती है, तो किसी को एकांत में बैठकर संगीत सुनने से मन की शांति मिलती है। मन और दिमाग को शांत रखने का बेहतरीन तरीका है मेडिटेशन, लेकिन आप यदि मेडिटेशन नहीं करना चाहते तो अन्य तरीकों से भी मानसिक शांति पा सकते हैं।

मेडिटेशन के अन्य विकल्प

वॉक करें

चलना भी एक तरह का ध्यान ही है। जब आप चलते हैं तो आपके बांये पैर और दायें पैर में कुछ वैसा ही रिदम बनता है, जैसा की मेडिटेशन के दौरान सांस लेने और छोड़ने में। यदि आप सैर करने का पूरा फायदा चाहते हैं, तो सैर के दौरान म्यूज़िक न सुनें, बस पूरा फोकस चलने पर ही रखें।

मन और दिमाग को शांत रखने के आसान तरीके
खुले आसमान के नीचे घास पर बैठे

जब कभी मन अशांत हो, तो पास के किसी पार्क में चले जाएं जहां थोड़ी शांति और हरियाली हो। पार्क में घास पर बैठकर चारों तरफ की हरियाली और पक्षियों पर ध्यान लगाइए आपको अच्छा महसूस होगा। कुदरती वातावरण में आपका तनाव अपने आप कम हो जाता है।

मोबाइल से दूरी

दिन में एक घंटा या फिर छुट्टी का पूरा दिन स्मार्टफोन से दूर रहें। इसका आपकी सेहत पर बहुत गहरा असर पड़ेगा। आमतौर पर लोगों को इस बात का एहसास नहीं हो पाता कि लगातार बजती फोन की घंटी और नोटिफिकेशन अलर्ट उनका तनाव बढ़ा देते हैं। फोन लेकर आप किसी भी काम में पूरा ध्यान नहीं लगा पाते क्योंकि आधा ध्यान फोन पर आने वाले मैसेज या चैट पर होता है।

मन और दिमाग को शांत रखने के आसान तरीके
संगीत सुने

स्ट्रैस कम करने का यह भी एक बेहतरीन तरीका है। एंग्ज़ाइटी कम करने के साथ ही अपना पसंदीदा संगीत सुनने से आपकी रक्तवाहिकाएं भी ठीक तरह से काम करती हैं। संगीत सुनने से वर्कआउट के समय आपका हार्ट रेट बढ़ जाता है, लेकिन बाद में घट जाता है, ठीक उसी तरह जिस तरह मेडिटेशन में होता है। तो आप यदि बिना ध्यान लगाये तनाव घटाना चाहते हैं, अपना कोई भी फेवरेट सौम्य संगीत सुनें।

गाइडेड मेडिटेशन को सुनें

साइलेंट मेडिटेशन और गाइडेड आडियो मेडिटेशन में बहुत अंतर है। इसलिए आपने यदि इसे कभी ट्राई नहीं किया है तो एक बार आज़माकर ज़रूर देखें। कई अलग-अलग तरह के मेडिटेशन आपको मिल जायेंगे और आप अपने अनुसार किसी एक का चुनाव कर लें। कई तरह के गाइडेड मेडिटेशन आपको ThinkRight.me ऐप पर भी मिल जायेंगे।

घर से 15 मिनट पहले निकलें

कई बार तनाव का कारण देरी से पहुंचना भी होता है। ऐसे स्ट्रैस को कम करने के लिये घर से 15 मिनट पहले निकल जायें। ये तनाव घटाने का बेहतर तरीका है और आप अपने गंतव्य पर समय पर भी पहुंच जायेंगे।

loading...
Loading...

Related Articles