Main Sliderउत्तर प्रदेशलखनऊ

यूपी बोर्ड परीक्षा: आज से शुरू, हाईटेक कंट्रोल रूम में कैद होगी हर एक्टिविटी

प्रदेश में 7784 केंद्र पर 56 लाख परीक्षार्थी देंगे एग्‍जाम

लखनऊ. प्रदेश में आज से यूपी बोर्ड परीक्षा का आगाज हो रहा है। इस दौरान राजधानी लखनऊ में स्‍थापित हाईटेक कंट्रोल रूम प्रदेश के 7784 परीक्षा केंद्रों पर पैनी नजर बनाए रखेगा। इस बार हाईस्कूल की परीक्षाएं कुल 12 कार्य दिवसों में पूरी होकर 3 मार्च और इंटर की परीक्षाएं कुल 15 कार्य दिवसों में सम्पादित होकर 6 मार्च को समाप्‍त होंगी। इस परीक्षा में हाईस्कूल के 16 लाख 60 हजार 738 छात्र और 13 लाख 61 हजार 869 छात्राएं (कुल-30 लाख 22 हजार 607 विद्यार्थी)  और इण्टरमीडिएट के 14 लाख 63 हजार 390 छात्र तथा 11 लाख 21 हजार 121 छात्राएं (कुल-25 लाख 84 हजार 511 विद्यार्थी) सम्मिलित होंगे। कुल परीक्षार्थियों की बात करें तो हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में कुल 56 लाख 7 हजार 118 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं।

उपमुख्‍यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने बोर्ड परीक्षा के दृष्टिगत परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए परिवहन की बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये बसें परीक्षार्थियों को उनके परीक्षा केंद्र तक पहुंचने में मदद करेंगी।  यह बसें परीक्षार्थी को कैसरबाग बस अड्डे से पहली पाली के लिए सुबह साढ़े पांच बजे और दूसरी पाली के ि‍लिए दोपहर 12 बजे मिलेंगी। जो उन्‍हें परीक्षा समाप्‍त होने के बाद वापस यहीं छोड़ देंगी।

राजधानी में नकलविहीन परीक्षा कराने के दृष्टिगत जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमरपाल सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक मुकेश सिंह व अन्‍य अधिकारियों के साथ बोर्ड परीक्षा की आनलाइन मानिटरिंग के लिए शिक्षा निदेशालय पार्क रोड में स्‍थापित राज्‍य स्‍तरीय कंट्रोल रूम का सोमवार को निरीक्षण किया। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने इस दौरान अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शिक्षा निदेशालय के मुख्य गेट पर डीएफएमडी की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। इसके साथ ही परिसर में अनाधिकृत व्यक्तियों के प्रवेश पर पूर्णयता रोक लगाई जाए। कंट्रोल की सुरक्षा के लिए 24 घण्टे 4-4 सशस्त्र गार्डो की तत्‍काल तैनाती सुनिश्चित की जाए। इन सभी निर्देशों पर तत्‍काल अमल किया गया।

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि इस कन्ट्रोल रूम के द्वारा पूरे राज्य के परीक्षा केंद्रों की मॉनिटरिंग की जाएगी। कन्ट्रोल रूम में मंडलवार टीमें बना कर केंद्रों की मॉनिटरिंग की जाएगी। प्रत्येक मंडल पर 2-2 व्यक्तियो की नियुक्ति मॉनिटरिंग हेतु की गई है। इसके साथ ही जनपद लखनऊ की मॉनिटरिंग हेतु एक जनपद स्तरीय टीम की भी व्यवस्था की गई है। कन्ट्रोल रूम में प्रत्येक जनपद के जनपद स्तरीय अधिकारियों की नम्बर सहित सूची चस्पा की गई है। प्रत्‍येक जनपद पर संवेदनशील व अतिसंवेदनशील केंद्रों की सूची और पर्यवेक्षको की सूची भी उनके मोबाइल नम्बर सहित चस्पा कराई गई है। जनपद लखनऊ के प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर पर्यवेक्षक की तैनाती की गई है। बोर्ड परीक्षा के दौरान जनपद वार समस्त परीक्षा केंद्रों की ऑनलाइन हाईटेक मानीटरिंग की जाएगी।

loading...
Loading...

Related Articles