कारोबार

Fixed Deposit ये बैंक पर दे रहा 9 फीसद Interest, जानें क्या है इन बंकों का Interest rate

नई दिल्ली. कुछ पब्लिक सेक्टर बैंकों [Some Public Sector Banks] ने हाल में Fixed Deposit पर ब्याज दर [Rate of interest]  में कटौती की है. इससे इस फंड में निवेश [Investment in this fund] करने वाले निवेशक मायूस हैं क्योंकि FD पर लोगों को निश्चित रिटर्न की गारंटी मिलती है. फिक्स्ड डिपोजिट ऐसे लोगों के लिए आदर्श विकल्प है जो निवेश के साथ-साथ मेच्योरिटी से पहले पैसे निकालने की सुविधा चाहते हैं. एफडी पर मिलने वाला ब्याज भिन्न-भिन्न बैंक एवं इंवेस्टमेंट की अवधि पर निर्भर करता है. अभी भारतीय स्टेट बैंक , HDFC, Axis व ICICI Bank जैसे प्रमुख बैंक FD पर 6-7 फीसद सालाना की दर से ब्याज दे रहे हैं. हालांकि, कुछ छोटी फाइनेंस कंपनियां निवेशकों को 8-9.5% तक का ब्याज दे रही है.

Suryoday Small Finance Bank

सर्वोदय स्मॉल फाइनेंस बैंक 2008 में अस्तित्व आया था. इस फाइनेंस कंपनी का मुख्यालय मुंबई में है. Suryoday Small Finance Bank FD Interest Rate की बात करें तो यह कंपनी दो करोड़ रुपये तक के निवेश पर आम ग्राहकों को चार फीसद से नौ फीसद तक व वरिष्ठ नागरिकों को 4.5%-9.5% तक का ब्याज दे रही है. पांच वर्ष की अवधि की FD पर बैंक सर्वाधिक नौ फीसद का ब्याज दे रही है.

सामान्य ग्राहकों को कंपनी सात दिन से 46 दिन की एफडी पर चार फीसद, 46 दिन से 90 दिन की एफडी पर पांच फीसद व 91 दिन से छह माह की एफडी पर 5.50% का ब्याज दे रही है. छह से नौ महीने की एफडी पर सर्वोदय स्मॉल फाइनेंस बैंक 7.50 फीसद की दर से ब्याज दे रहा है. नौ माह से एक वर्ष की अवधि की FD पर आपको 7.75% का ब्याज मिलता है. एक वर्ष से दो वर्ष की अवधि की एफडी पर 8.25 फीसद एवं दो से तीन वर्ष की अवधि के एफडी पर आपको 8.50 फीसद का ब्याज मिलता है.

Fincare Small Finance Bank

इस फाइनेंस कंपनी की स्थापना जून 2017 में हुई थी. इस कंपनी का कॉरपोरेट कार्यालय बेंगलुरु में है व इसे भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से लाइसेंस मिला हुआ है. यह फाइनेंस कंपनी से सात दिन से सात वर्ष तक की FD की सुविधा दे रही है. Fincare Small Finance Bank FD interest rates की बात करें तो यह भिन्न-भिन्न अवधि के लिए चार फीसद से नौ फीसद तक का ब्याज देती है.

वरिष्ठ नागरिकों को 4.5-9.5% तक का ब्याज इस फाइनेंस कंपनी की एफडी पर मिलता है. कंपनी 30 माह एक दिन से 36 माह की एफडी पर सर्वाधिक नौ फीसद की दर से ब्याज देती है. सात दिन से 90 दिन तक की एफडी पर यह फाइनेंस कंपनी चार फीसद व 91 दिन से 180 दिन की एफडी पर छह फीसद की दर से इंटरेस्ट दे रही है. अन्य अवधि पर मिलने वाले ब्याज की जानकारी दिए गए चार्ट में है.

छोटी फाइनेंस कंपनियों में निवेश कितना सुरक्षित

अगर आप इन छोटी फाइनेंस कंपनियों में निवेश करना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप पांच लाख रुपये तक की राशि का ही निवेश इन बैंकों में करें. ऐसा इसलिए कि हाल में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट प्रस्तावों में पांच लाख रुपये तक की बैंक जमा पर बीमा कवर देने की घोषणा की थी. इसका मतलब है कि इस राशि तक का निवेश सुरक्षित है. हालांकि, इससे अधिक निवेश के बारे में ग्राहकों को खुद से तय करना होगा.

loading...
Loading...

Related Articles