मध्य प्रदेशराष्ट्रीय

यूनिफाईड ड्रायविंग लायसेंस एवं पंजीयन कार्ड लोकार्पित : मुख्यमंत्री

एक साथ लायसेंस और पंजीयन कार्ड बनाने वाला पहला राज्य बना मध्यप्रदेश

उमेश्वरी त्रिपाठी(तरुण मित्र }
भोपाल : 25 फरवरी; मुख्यमंत्री कमल नाथ ने मंत्रालय में यूनिफाईड ड्रायविंग लायसेंस एवं पंजीयन कार्ड का लोकार्पण किया। मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है, जिसने यूनिफाईड ड्रायविंग लायसेंस एवं पंजीयन कार्ड एक साथ लोकार्पित किया है। इसके पूर्व उत्तर प्रदेश राज्य ने सिर्फ यूनिफाईड ड्रायविंग लायसेंस जारी किया है। इस मौके पर परिवहन एवं राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने परिवहन विभाग को मध्यप्रदेश को देश में यूनिफाईड पंजीयन कार्ड बनाने में पहला और ड्रायविंग लायसेंस में दूसरा राज्य बनाने के लिए बधाई दी। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर यूनिफाईड कार्ड के प्रथम 6 उपभोक्ताओं को टोकन के रूप में कार्ड वितरित किए।
यूनिफाईड ड्रायविंग लायसेंस एवं पंजीयन कार्ड में नई जानकारियाँ संकलित की गई हैं। पूरे देश में यह कार्ड एक समान और एक रंग का है। पहाड़ी और खतरनाक क्षेत्रों में ड्रायविंग करने की क्षमता का भी इसमें उल्लेख होगा। विशिष्ट सीरियल नंबर होने के साथ ही इसमें आकस्मिक इमरजेंसी नंबर होगा। साथ ही बैज नंबर भी अंकित होगा। नए कार्ड के दोनों तरफ जानकारी अंकित होने के साथ ही ऑर्गन डोनर, क्यूआर कोर्ड और अमान्य वाहन पंजीयन नंबर की भी जानकारी होगी।इस अवसर पर प्रमुख सचिव गृह एवं परिवहन एस.एन. मिश्रा, आयुक्त परिवहन मधु कुमार एवं परिवहन विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

loading...
Loading...

Related Articles