खाना पकाना

नए तरीके की स्पेशल खोया गुजिया

नई दिल्ली:  होली का त्यौहार हो और गुजिया न बने तो कुछ अधूरा-सा लगता है, गुजिया इस त्यौहार पर खासतौर से बनाती ही है. क्या आपको पता है, इसे विभिन्न तरह से भी बनाया जा सकता है. इस डिजर्ट को हर कोई अपने घर पर आसानी से बना सकता है. यह डिश नॉर्थ इंडिया में काफी ज्यादा मशहूर है. इस होली के मौके पर घर में अपने हाथों से गुजिया बनाकर मेहमानों को खिलाएं. गुजिया को आप कई दिनों तक सुरक्षित रख कर इस्तेमाल कर सकते है.

इसका ऊपरी भाग मैदे से बनाया जाता है, और अन्दर के भाग में सूजी, मावा या नारियल इत्यादि को भरकर इसके अलग अलग स्वाद का आनंद ले सकते है. आज जानिए खोया गुजिया बनाने की आसान विधि.

मावा या खोया गुजिया बनाने की विधि (Mawa or Khoya Gujiya Making Recipe in hindi)
समय : 60 मिनट

खोया गुजिया बनाने के लिए सामग्री (Mawa Gujiya ingredients)

  • मैदा- 1 कप
  • पानी- 1 कप
  • खोया अर्थात मावा- 1/2 कप
  • किशमिश- 10 से 12
  • काजू- 8-10 बारीक कटे हुए
  • बादाम- 8-10 बारीक कटे हुए
  • नारियल- 3 चम्मच घिसा हुआ
  • चीनी- 4 बडे़ चम्मच
  • घी- तलने के लिए

भरावन के लिए-

गुजिया बनाने के लिए सबसे पहले खोया (Khoya) को मध्यम आंच पर गर्म कर लें, फिर उसको मिलाते हुए हल्का भूरा या लाल होने तक भुने. उसके बाद उनमे काजू, बादाम, किशमिश और चीनी को डाल कर अच्छी तरह से मिला ले. फिर खोये को एक बर्तन में ठंडा होने के लिए अलग निकाल कर रख दें. आपकी गुजियों के लिए फिलिंग तैयार हैं

गुजिया बनाने के लिए-

गुजिया बनाने के लिए मैदे में दो चम्मच घी को डाल कर हाथों से खूब मसल ले. कुछ देर मसलने के बाद उसमे थोडा सा पानी डाल कर थोडा कड़ा गुथ ले. जब मैदा गुथ जाये तो उसे 20 मिनट के लिए ढक कर रख दे. फिर आप 30 मिनट बाद उसे बनाने से पहले एक बार फिर से अच्छी तरह से गुथ ले, उसके बाद उसको छोटे छोटे भागों में बांटकर लोइयां बना ले और चकले पर गोल बेल ले. गोल बेले हुए भाग के बीचों बीच भरावन के लिए तैयार की गयी सामग्री को 1 बड़े चम्मच की मात्रा में डालें, फिर इसके किनारों पर हल्का पानी लगाकर सांचे में रखकर चिपका दें. आप चाहे तो इसके किनारों को गुथ कर डिजाईन भी बना सकते हैं.

इस तरह गुजिये का आकार देकर आप इसे तैयार कर ले. इस तरह से जब सभी गुजिया तैयार हो जाये तो आप तेज आंच पर कढ़ाई को चढ़ाकर उसमे घी को गर्म होने के लिए छोड़ दें. जब यह गर्म हो जाये तो इसमें तैयार गुजिये को डाल कर इसे धीमी आंच में 1-2 मिनिट के लिए तले. जब यह तल जाये तो आप इस स्वादिष्ट गुजिया को गर्मागर्म मेहमानों को सर्व कर इसका आनंद ले सकते है.

loading...
Loading...

Related Articles