खेल

टी-20: 500 मैच और 10 हजार रन, पोलार्ड ने रचा इतिहास

पल्लेकेल। वेस्ट इंडीज की टीम भले ही वनडे और टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रही हो, लेकिन बात जब टी-20 क्रिकेट की हो तो वेस्ट इंडीज के खिलाड़ी एक के बाद एक रेकॉर्ड बना रहे हैं। कप्तान कायरन पोलार्ड ने 4 मार्च को श्रीलंका के खिलाफ खेले पहले टी-20 मैच में दो-दो रेकॉर्ड अपने नाम किया। वे 500 टी-20 मैच खेलने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं, इसके अलावा उन्होंने अपने 10 हजार रन भी पूरे किए।

विस्फोटक ओपनर क्रिस गेल दुनिया के पहले बैट्समैन हैं, जिन्होंने टी-20 में 10 हजार रन पूरे किए थे। गेल के बाद इस क्लब में पोलार्ड शामिल हुए हैं। पोलार्ड ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टी-20 में15 गेंदों में 3 चैकों और 2 छक्कों के साथ 34 रनों की पारी खेली। 34 रन पूरा होते ही उनके 10 हजार रन पूरे हो गए।

दो रेकॉर्ड का जश्न
इस मैच में वेस्ट इंडीज टीम की शानदार जीत हुई। मैच के बाद टीम के साथ उन्होंने केक काटकर दो-दो रेकॉर्ड का जश्न मनाया। इस मैच में पोलार्ड साथी खिलाड़ियों की तरफ से मिले स्पेशल जर्सी पहन कर मैदान में उतरे थे। इस जर्सी पर उनके नाम के साथ 500 लिखा हुआ था।

टी20 फॉर्मेट में ऑलराउंडर पोलार्ड की अलग ही तूती बोलती है। इस फॉर्मेट में उनके नाम 250 विकेट भी हैं। टी20 फॉर्मेट से इस खिलाड़ी का अलग ही नाता है और यही कारण है कि वह अब 17 अलग-अलग टीमों के लिए मैच खेल चुके हैं।

अगर सबसे ज्यादा टी20 मैच खेलने वाले खिलाड़ियों की बात जाए तो इस लिस्ट में टॉप तीन खिलाड़ी वेस्ट इंडीज से ही हैं। विंडीज के ड्वेन ब्रावो दूसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने 453 मैच खेले हैं और इसके बाद क्रिस गेल का नाम है, जिन्होंने अब तक कुल 404 टी20 मैच खेले हैं।

loading...
Loading...

Related Articles