धर्म - अध्यात्म

होलिका दहन: सुख-समृद्धि में वृद्धि के लिए राशिनुसार करें ये खास उपाय, इस साल जरूर पूरी होगीं आपकी सब इच्छाएं

फाल्गुन शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि और सोमवार के दिन होलिका दहन का त्योहार मनाया जाएगा। इस बार 9 और 10 मार्च को पूरे देश में होली का त्योहार मनाया जाएगा। धार्मिक मान्यता के अनुसार फाल्गुन पूर्णिमा का उपवास रखने से मनुष्य के दुखों का नाश होता है और उस पर भगवान विष्णु की विशेष कृपा होती है।  होलिका दहन के दिन को बुराई पर अच्छाई का दिन है। वहीं इसके दूसरे दिन एक-दूसरे को अबीर, गुलाल लगाकर होली का त्योहार खेला जायेगा।

आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार 9 मार्च की शाम 4 बजकर 57 मिनट तक धृति योग रहेगा। इस योग में घर की नींव रखा जाए तो इंसान उस घर में रहकर सब सुख-सुविधाएं प्राप्त करता हुआ आनंदमय जीवन व्यतीत करता है।  साथ ही आज देर रात 1 बजकर 9 मिनट तक पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र रहेगा। नक्षत्रों की श्रेणी में पूर्वाफाल्गुनी ग्यारहवां नक्षत्र है। इस नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह चारपाई की आगे वाली दो टांगों को माना जाता है, यानी जिस तरफ सिरहाना होता है, वो हिस्सा पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह है। वनस्पतियों में पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र का संबंध ढाक यानि पलाश के पेड़ से बताया गया है। लिहाजा जिन लोगों का जन्म पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में हुआ हो, उन लोगों को आज के दिन ढाक यानि पलाश के पेड़ को नमस्कार करना चाहिए।

होली से संबंधी अन्य बातों को जानने के लिए देखें 9 मार्च की सुबह 7 बजकर 30 मिनट से इंडिया टीवी का खास शो ‘भविष्यवाणी’ आचार्य इंदु प्रकाश के साथ।

होलिका दहन के दिन धृति योग और पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र है। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से किन विशेष उपायों से आप दूसरों की बुरी नजर से बच सकते हैं, अपने बच्चों की तरक्की सुनिश्चित कर सकते हैं, अपने जीवन में धन, सुख-समृद्धि की वृद्धि कर सकते हैं और दुश्मनों से छुटकारा पा सकते हैं।

मेष राशि 
नजर दोष से बचाव के लिये आज होलिकादहन के समय एक नींबू लेकर उसे चार टुकड़ों में काटकर, होली की अग्नि के पास खड़े होकर चारों दिशाओं में एक-एक टुकड़ा फेंक दें। आज के दिन ऐसा करने से हर तरह के नजर दोष से आपका बचाव होगा। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय मेष राशि वालों के लिये ही विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

वृष राशि 
बिजनेस या नौकरी में धन की बढ़ोतरी के लिये आज के दिन 7 गोमती चक्र लें और होलिकादहन के समय होली की परिक्रमा करते वक्त एक-एक करके गोमती चक्र अलग कर लें। एक परिक्रमा करें और एक गोमती चक्र अलग थैली में डाल दें। इसी तरह सात परिक्रमा करते हुए गोमती चक्र अलग थैली में रख दें और बाद में इस थैली को अपनी तिजोरी में रख लें। आज के दिन ऐसा करने से आपके बिजेनस में बढ़ोतरी होगी। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय वृष राशि वालों के लिये ही विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

मिथुन राशि 
अगर आपको या आपके परिवार में किसी को ज्यादा गुस्सा आता है या स्वभाव में चिड़चिड़ापन अधिक रहता है, तो आज के दिन एक मुट्टी काले तिल लें और अपने या उस व्यक्ति के ऊपर से सात बार वारकर होली की अग्नि में डाल दें। आज के दिन ऐसा करने से आप अपने गुस्से पर कंट्रोल करने में काफी हद तक सफल होंगे। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय मिथुन राशि वालों के लिये ही विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

कर्क राशि 
अपनी सारी परेशानियों को दूर करके जीवन में खुशियां भरने के लिये पीपल के वृक्ष पर जल में अक्षत डालकर चढ़ाएं और अपने घर के बाहर मुख्य द्वार पर रोली से स्वस्तिक का चिन्ह बनायें। इसके अलावा होलिकादहन के समय 5 गोबर के उपले या गोबर से बनी माला को होली की अग्नि में डालें। आज के दिन ऐसा करने से आपका जीवन खुशियों से भरा रहेगा।  वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय कर्क राशि वालों के लिये ही विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

सिंह राशि 
अपने परिवार के अच्छे स्वास्थ्य के लिये आज के दिन नीम की 10 पत्तियां, 6 लौंग और एक कपूर लेकर सबके ऊपर से सात बार वारकर होली की अग्नि में डाल दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके बच्चे की सेहत अच्छी बनी रहेगी। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय सिंह राशि वालों के लिये ही विशेष फलदायी
है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

कन्या राशि 
अपने जीवन से निगेटिविटी हटाकर, पॉजिटिविटी का संचार करने के लिये आज के दिन एक सूखा गोला लें और उसे ऊपर की तरफ से काटकर, उसमें अलसी और थोड़ा-सा गुड़ भर दें और शाम को होलिकादहन के समय उस गोले को होली की अग्नि में डाल दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में पॉजिटिविटी आयेगी   वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय कन्या राशि वालों के लिये ही विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

तुला राशि 
घर की सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिये आज के दिन शाम के समय आटे का एक चौमुखा दिया तैयार करें और उसमें तेल डालकर घर के मुख्य द्वार पर बाहर की तरफ जलाएँ। इसके अलावा होली की अग्नि में जौ के दाने डालें। आज के दिन ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा से आपके सुख-समृद्धि के साधन दिनों-दिन बढ़ते जायेंगे। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय तुला राशि वालों के लिये ही विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

वृश्चिक राशि 
जीवन में जोश लाने के लिये आज के दिन एक कच्चा नारियल लें और उसे अपने मन्दिर में स्थापित करके सिंदूर, अक्षत से पूजा करके उस पर कलावा बांध दें
और होलिकादहन के समय उस नारियल को होली की अग्नि में डाल दें। आज के दिन ऐसा करने से आपका जीवन जोश और खुशियों से भर जायेगा। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय वृश्चिक राशि वालों के लिये ही विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं|

धनु राशि 
अपने बच्चों के बेहतर जीवन के लिये आज के दिन अपने बच्चों को मूंगफली से बनी माला पहनाकर होली पूजा के लिये ले जायें और अपने बच्चे के साथ होली की 7 परिक्रमा करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके बच्चे को अपने कामों में बेहतर रिजल्ट्स मिलेंगे।  वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय धनु राशि वालों के लिये ही विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

मकर राशि 
भविष्य में आपको कभी आर्थिक संकट का सामना न करना पड़े और अगर कोई आर्थिक समस्या फिलहाल आपके ऊपर है, तो वो भी समाप्त हो जाये, इसके लिये आज शाम को चांद निकलने पर एक प्लेट में सूखे छुहारे और थोड़े-से मखाने प्रसाद के रूप में रख लें। साथ ही शुद्ध घी का दीपक जलाकर चन्द्रदेव की पूजा करें। फिर दूध का अर्घ्य देने के बाद प्रसाद को बच्चों में बांट दें। इसके अलावा होली की अग्नि में भी थोड़े से मखाने डालें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी आर्थिक परेशानियों का हल जल्द ही निकलेगा। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय मकर राशि वालों के लिये ही विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

कुंभ राशि
अपने स्वास्थ्य की बेहतरी के लिये आज के दिन एक सफेद कपड़े में 11 जौ की बालियां रखकर, उस कपड़े पर हरसिंगार या चन्दन का इत्र लगाकर अपने ऊपर से सात बार वार लें और होली की अग्नि में डाल दें। इससे आपके स्वास्थ्य में सुधार आनेके साथ ही आपके जीवन में भी सुधार आयेगा। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय कुंभ राशि वालों के लिये ही विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

मीन राशि 
अपने और अपने जीवनसाथी की तरक्की सुनिश्चित करने के लिये कल होलिकापूजन के समय एक पान का पत्ता लें और उस पर एक कपूर, थोड़ी-सी हवन सामग्री, घी में डुबोये हुये दो लौंग के जोड़े और एक बताशा रखें। अब उस पान के पत्ते को दूसरे पान के पत्ते से ढंक दें और शाम के समय होलिकादहन के समय पान के पत्तों और उस पर रखी सारी सामग्री को होली की अग्नि में जला दें। इससे आपकी और आपके जीवनसाथी की तरक्की ही तरक्की होगी। वैसे तो आज की ग्रह स्थिति के अनुसार ये उपाय मीन राशि वालों के लिये ही विशेष फलदायी है, लेकिन बाकी राशि वाले लोग भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

loading...
Loading...

Related Articles