Main Sliderउत्तर प्रदेशलखनऊ

VIDEO: हमारी भी है शिक्षक संघ में घुसपैठ: बेसिक शिक्षा राज्‍यमंत्री

लखनऊ. उत्‍तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ का शिक्षक सम्‍मेलन शुक्रवार को रविंद्रालय में संपन्‍न हुआ। इस कार्यक्रम में प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्‍यमंत्री सतीश चंद्र द्विेदी ने बतौर मुख्‍य अतिथि शिरकत की। उन्‍होंने इस मौके पर शिक्षकों को संबोधित करते हुए चुटकी लेते हुए कहा कि आप लोग केवल अपने पदाधिकारियों की बातों पर न जाएं, मरे यहां केवल उनकी घुसपैठ नहीं है बल्कि मेरी भी आप लोग के बीच अच्‍छी घुसपैठ है। उन्‍होंने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षकों की समस्‍याओं को दूर करने का हर संभव प्रयास कर रही है। इस कार्यक्रम की अध्‍यक्षता उत्‍तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्‍यक्ष डॉ दिनेश चंद्र शर्मा
ने की।

इस मौके पर मंत्री सतीश द्विेदी ने कोरोनावायरस पर बोलते हुए कहा कि दुनिया में इसे लेकर जो परिस्थितियां बनी हैं, उसके चलते प्रदेश में एक दर्जन घटनाएं संदेह के घेरे में आईं। जब तक इसका खतरा टल नहीं जाता तब तक हमें सावधानी बरतनी होगी। सावधानी के साथ यह भी जिम्मेदारी है कि कोई पैनिक क्रिएट न हो। हमने कई महामारियों का सामना किया है, इसका भी साहस से सामना करेंगे। प्रदेश सरकार पिछले डेढ़ माह से सतर्क है. कोरोनवायरस के संक्रमण की रोकथाम के प्रभावी रोकथाम के उपाय किए जा रहे हैं। जहां तक बेसिक शिक्षा के स्‍कूलों की बात है तो उन्‍हें 22 मार्च तक के लिए बंद किया गया है। परिषदीय स्‍कूलों की परीक्षाएं भी अब 16 से 23 मार्च की जगह 23 मार्च से होंगी। विद्यालयों में पोस्‍टर के माध्‍यम से जागरूकता फैलाई जाएगी।

उन्‍होंने बेसिक शिक्षा पर बोलते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने तीन सालों में बेसिक शिक्षा में कई उप‍लब्धियां हासिल की हैं। बेसिक शिक्षा समूची शिक्षा व्‍यवस्‍था की रीढ़ है। हमारे सीएम की प्राथमिकता में बेसिक शिक्षा है। स्‍कूलों की अवस्‍थापना से लेकर अध्‍यापन की गुणवत्‍ता और शिक्षकों के समुचित सम्‍मान की उन्‍हें हमेशा फिक्र रहती है। आपरेशन कायाकल्‍प के तहत कई स्‍कलों का जीर्णोद्धार किया जा चुका है। पहले लोग पुरानी सी बिल्डिंग के रूप में परिषदीय विद्यालयों की पहचान किया करते थे, अब वही स्‍कूल सबसे सुंदर दिखने लगे हैं। यह योगी सरकार की बड़ी उपलब्धि है। अब इन स्‍कूलों में छात्रों के पंजीकरण का ग्राफ बढ़ रहा है। इस शिक्षक सम्‍मेलन में प्रांतीय महामंत्री संजय सिंह, वरिष्‍ठ उपाध्‍यक्ष भक्‍तराज राम त्रिपाठी, कोषाध्‍यक्ष शिवशंकर पाण्‍डेय, संयुक्‍त महामंत्री सुरेन्‍द्र यादव, उपाध्‍यक्ष राधेरमण त्रिपाठी, उपाध्‍यक्ष देवेन्‍द्र श्रीवास्‍तव, सुधांशु मोहन समेत अन्‍य गणमान्‍य लोग उपस्थित रहे।

शिक्षक संघ ने सौंपा 11 सूत्रीय ज्ञापन

इस मौके पर शिक्षक संघ ने मंत्री सतीश द्विेदी को 11 सूत्रीय ज्ञापन सौंपा। इसमें वर्ष 2005 से पूर्व लागू पुरानी पेंशन व्‍यवस्‍था बहाल करने, प्रधानाध्‍यापक पद बहाल करने, रिक्‍त पदों पर नियुक्ति करने, लिपिक व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी की नियुक्ति करने, विद्यालयों के संविलियन पर रोक लगाने, वेतन विसंगति दूर करने, प्रत्‍येक माह के द्वितीय शनिवार को अवकाश प्रदान करने, कैशलेस चिकित्‍सा सुविधा प्रदान करने, नियोजन प्रोत्‍साहन भत्‍ता बहाल करने, परिषदीय शिक्षकों के सामूहिक बीमे की धनराशि दस लाख रुपये करने और सेवाकाल में मृत शिक्षकों के आश्रितों को पूर्व की भांति शिक्षक के पद पर नियुक्‍त करने संबंधी मांग की गई।

loading...
Loading...

Related Articles

PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com