लाइफ स्टाइल

चीनी को लेकर सामने आई ये रिपोर्ट, ये मिठाई मौत का जहर तो नहीं, जानें…

यह तो सभी जानते हैं कि मीठा बनाने में चीनी का इस्तेमाल किया जाता हैं जो कि मुंह में घुलकर आपका स्वाद बदलती हैं। लेकिन जरा संभलकर कहीं यह चीनी आपके जिंदगी की मिठाई में मौत का जहर ना बन जाए। जी हां, शोध में हुए खुलासे के अनुसार चीनी के अधिक सेवन का आपकी सेहत पर नकारात्मक असर पड़ता हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि जरूरी नहीं कि यह सिर्फ आपके वजन को ही प्रभावित करे। इससे अनेक तरह की बीमारियां भी हो सकती हैं। इससे जल्द मौत का खतरा भी बढ़ जाता है।

लंदन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस के शोधकर्ता बताते हैं कि मोटोपे के अलावा भी चीनी का ज्यादा सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। मक्खियों पर किए एक शोध के आधार पर उन्होंने बताया कि चीनी युक्त आहार का ज्यादा सेवन करने से मक्खियों में मधुमेह और मेटाबॉलिस्म संबंधी समस्याएं होने लगती हैं।

Health tips,health tips in hindi,health research,excessive sugar,sugar and death ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, हेल्थ रिसर्च, चीनी का अधिक सेवन, चीनी और मौत

सेल मेटाबॉलिज्म जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार अतिरिक्त चीनी के सेवन से शरीर में यूरिक एसिड जैसे अपशिष्ट पदार्थ जमा हो जाते हैं। जिससे जल्दी मौत का खतरा बढ़ जाता है। हम सभी जानते हैं कि बहुत अधिक चीनी का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। यह हमारे शीरीर में मोटापे और मधुमेह जैसी बीमारियों को जन्म देती है। इससे मेटाबॉलिस्म संबंधी विकारों के विकास से हमारा जीवन काल भी कम हो जाता है।

फलों पर बैठने वाली मक्खियों पर किए गए शोध से पता चलता है कि ये सारी परेशानियां चयापाचय संबंधी बीमारियों के कारण होती हैं। शोधकर्ता डॉ हेलेना कोकेम ने कहा कि इस शोध में इंसानों की तरह, मक्खियों को उच्च-चीनी आहार खिलाया गया था। अधिक चीनी के सेवन की वजह से मक्खियां ज्यादा मोटी हो गईं और वे इंसुलिन प्रतिरोधी भी हो गई हैं। इस शोध की मदद से आगे कई बीमारियों के उपचार का रास्ता खुलेगा।

loading...
Loading...

Related Articles