बिहार

पटना नगर निगम द्वारा किया गया विशेष कीटाणु नाशक टनेल का निर्माण

Construction of special disinfectant tunnel by Patna Municipal Corporation

संवाददाता-  रूपेश रंजन सिन्हा

पटना। कोरोना संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित रखने हेतु पटना नगर निगम द्वारा सभी वार्डों को सेक्टर में विभाजित कर विषेश सफाई अभियान चलाया जा रहा है। सभी जगहों पर कीटाणुनाशक दवा, ब्लीचिंग पाउडर का नियमित रूप से छिड़काव किया जा रहा है। इसी कड़ी में पटना नगर निगम द्वारा एक और पहल की गई है। पटना नगर निगम द्वारा शहर की विभिन्न सब्जी मंडियों में विशेष डिसइंफेक्शन टनेल का निर्माण कराया जा रहा है जिसमें लोगों को अपना पूरा शरीर सैनेटाइज करने की सुविधा मिलेगी।

सोमवार, दिनांक 06.04.2020 को डॉक्टर्स कॉलोनी चौक के पास अवस्थित राजेंद्र नगर सब्जी मंडी के पास निर्मित इस टनेल का उद्घाटन किया गया ।

विशेष टनेल का ऐसे उठाएं लाभ –

कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु आम जन द्वारा मास्क, ग्लव्ज आदि का इस्तेमाल किया जा रहा है। निर्देशानुसार उनके द्वारा नियमित रूप से होथों को साबुन-पानी अथवा सानेटाइजर से भी स्वच्छ रखा जा रहा है। नगर निगम द्वारा एक विशेष डिसइंफेक्शन टनेल का प्रबंध किया गया है जिसमें आम जन अपना पूरा शरीर एक बार में ही सैनेटाइज कर सकते हैं।

प्रतिदिन 12 घंटे निशुल्क मिलेगी सेवा

विदित है कि सरकार द्वारा लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाएं जारी रखी गई हैं। इसी के अंतर्गत सब्जी मंडी प्रतिदिन खुल रहे हैं। ऐसा पाया गया है कि इन मंडियों में आम जन द्वारा भीड़ लगाकर खरीददारी की जा रही है एवं सामाजिक दूरी के नियम का पालन नहीं किया जा रहा है। भीड़ एकत्रित होने से संक्रमण फैलने का भय बना रहता है। अत: पटना नगर निगम द्वारा विभिन्न सब्जी मंडियों में इस विशेष टनेल का प्रबंध किया जाएगा।

सब्जी मंडी में दाखिल होने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को इस टनेल में गुजरते हुए जाना होगा। टनेल में प्रवेश एवं निकास हेतु दो अलग-अलग छोर तैयार किए गए हैं। सैनेटाइजिंग टनेल का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति को एक छोर से प्रवेश कर दूसरे छोर से निकलना होगा। टनेल में प्रवेश करते ही चारों तरफ से उस व्यक्ति पर सैनेटाइजर (सोडियम हाइपोक्लोराइट) स्प्रे होगा जिससे उस व्यक्ति के शरीर पर मौजूद कीटाणु खत्म हो जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि इस स्प्रे में रसायन एवं पानी की मात्रा को विशेषज्ञों की निगरानी में तैयार किया जाएगा। टनेल में नोजल के जरिए इस रसायन का छिड़काव कुछ सेंकेंड्स मात्र के लिए किया जाएगा ताकि किसी भी व्यक्ति को इससे कोई एलर्जी ना हो।

यह सुविधा प्रतिदिन सुबह 6 बजे से संध्या 6 बजे तक उपलब्ध होगी।

इन सब्जी मंडियों में मिलेगी सुविधा

पटना नगर निगम द्वारा राजेंद्रनगर सब्जी मंडी, मीठापुर सब्जी मंडी, दीघा सब्जी मंडी, बाजार समिति एवं मुसल्लहपुर सब्जी मंडी में इसकी व्यवस्था की जाएगी।

उदघाटन के अवसर पर माननीय महापौर सिता साहु, ज़िला पदाधिकारी कुमार रवि, पटना के अलावे देवेन्द्र प्रसाद तिवारी, शीला ईरानी,अपर नगर आयुक्त, कार्यपालक पदाधिकारी, कंकड़बाग और अन्य पदाधिकारी भी उपस्थित थे ।

loading...
Loading...

Related Articles

PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com