खेल

इस क्रिकेटर को मैच फिक्सिंग करना पड़ा भारी, लगा 8 साल का बैन

दुनिया के नंबर वन तेज गेंदबाज रहे दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटर लोनवाबो सोत्सोबे को अपनी प्रतिभा का सौदा करना महॅगा पड़ा है। जानकारी के अनुसार क्रिकेटर लोनवाबो सोत्सोबे को मैच फिक्सिंग के आरोप में अंतरराष्ट्रीय और डोमेस्टिक क्रिकेट से 8 साल के लिए बैन कर दिया गया है।

इसके पीछे कारण और कोई नहीं बल्कि साल 2015 में दक्षिण अफ्रीका के डोमेस्टिक क्रिकेट टूर्नामेंट रैम स्लैम में फिक्सिंग की बात है। यह कोई पहला मौका नहीं जब दक्षिण अफ्रीका के किसी खिलाड़ी पर बैन लगा हो। सोत्सोबे दक्षिण अफ्रीका के सातवें ऐसे खिलाड़ी हैं जिसपर दक्षिण अफ्रीका की एंटी करप्शन युनिट ने ऐसी कार्रवाई की है।

गौरतलब है कि इसी साल अप्रैल में क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने सोत्सोबे पर आरोप फिक्सिंग के आरोप लगने के बाद उन्हें हर तरह के क्रिकेट से दूर रहने का आदेश दिया था।

बता दें कि सोत्सोबे ने अपने ऊपर लगे फिक्सिंग के चार्जेस को स्वीकार कर लिया है। सोत्सोबे पर साल 2015 में हुए मैच की फिक्सिंग में शामिल होने का एक चार्ज, सीएसए के एंटी करप्शन अधिकारियों के सामने जानकारियां छुपाने को लेकर उन पर दो चार्जेस लगे हैं।

इसके अलावा भी उन पर भ्रष्टाचार, अधिकारियों के साथ जांच में सहयोग न करना, सबूतों को छुपाने जैसे कई आरोप थे। जिसको लेकर क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने उन पर ये बड़ी कार्रवाई की है।

loading...
=>

Related Articles