Main Sliderराष्ट्रीय

पहली बार शहर से अधिक हुए गांव में इंटरनेट यूजर्स, पुरुषों से आगे निकलीं महिलाएं

नई दिल्ली. भारत में पहली बार इंटरनेट यूजर्स की संख्या शहर के मुकाबले गांवों में बढ़ी है। इंटरनेट और मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) और निल्सन की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 22.7 करोड़ हो गई है जो कि शहरी इलाके के मुकाबले 10 फीसदी ज्यादा है। नवंबर 2019 में शहरी इलाके में इंटरनेट यूजर्स की संख्या 20.5 करोड़ थी। इंटरनेट यूजर्स की इस संख्या में इजाफा सस्ते इंटरनेट और सस्ते 4जी फोन की वजह से देखने को मिल रही है।

दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा इंटरनेट यूजर्स वाला देश बना भारत
रिपोर्ट में कहा गया है कि 7.1 करोड़ बच्चे (उम्र- 5-11) अपने माता-पिता के फोन में इंटरनेट इस्तेमाल कर रहे हैं। भारत में कुल इंटरनेट यूजर्स की बात करें तो इनकी संख्या 50.4 करोड़ हो गई है। इन्हीं आंकड़ों के साथ चीन के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा इंटरनेट यूजर्स वाला देश हो गया है। चीन में इंटरनेट यूजर्स की संख्या करीब 85 करोड़ है। अमेरिका में कुल इंटरनेट यूजर्स की संख्या 28-30 करोड़ है।

21 फीसदी तक महिला इंटरनेट यूजर्स की संख्या
रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इंटरनेट इस्तेमाल करने के मामले में महिलाओं की संख्या में इजाफा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक मार्च 2019 से नवंबर के बीच इंटरनेट इस्तेमाल करने वाली महिलाओं की संख्या 21 फीसदी बढ़ी है, जबकि पुरुषों की संख्या में महज 9 फीसदी का इजाफा हुआ है। इस दौरान 2.6 करोड़ महिलाएं ऑनलाइन हुई हैं।

महिला इंटरनेट यूजर्स की संख्या में इजाफा के पीछे POPxo जैसे प्लेटफॉर्म का हाथ है। POPxo महिलाओं का एक सोशल प्लेटफॉर्म है जो 2014 से चल रहा है। इस प्लेटफॉर्म पर महिलाएं स्थानीय भाषाओं में जुड़ती हैं। इस साइट का मासिक औसत पेज व्यूज 2.2 करोड़ है। यह प्लेटफॉर्म हिंदी, अंग्रेजी, मराठी और बांग्ला भाषा में उपलब्ध है।

किस शहर में कितने हैं यूजर्स?
शहर के हिसाब से बात करें तो मुंबई में सबसे ज्यादा इंटरनेट यूजर्स हैं जिनकी संख्या 1.3 करोड़ है, जबकि दूसरे नंबर पर 1.13 करोड़ यूजर्स के साथ देश की राजधानी नई दिल्ली दूसरे नंबर पर है। बंगलूरू में यह संख्या 66 लाख, कोलकाता में 62 लाख और चेन्नई में 60 लाख है। वहीं साल 2019 में भारतीयों ने प्रतिदिन औसतन 3.5 घंटे मोबाइल पर बिताए हैं।

loading...
Loading...

Related Articles