लाइफ स्टाइल

यदि आपको भी नहीं पता है अभी तक कोरोना के लक्षण तो जरुर जाने ले, और लक्षण दिखने पर जरुर ले डॉक्टर से परामर्श..

इसके चपेट में आने से ढाई लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। और 16 लाख से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं। बताया जा रहा हैं की 60 साल की उम्र के हैं और 75 फीसदी लोग ऐसे हैं जो पहले ही किसी न किसी बीमारी से ग्रसित हैं और इसके अलावा कमजोर इम्यून सिस्टम वाले व्यक्तियों में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैलता है….

सांस की तकलीफ के साथ बहती नाक, सूखी खांसी, कफ, गले में दर्द के साथ बुखार आना कोराना वायरस के शुरुआती लक्षण हैं। कुछ लोगों में ये लक्षण और गंभीर हो सकते हैं जैसे निमोनिया या सांस लेने में दिक्कत महसूस करना।
क्या है कोरोना वायरस?

चीन के हुबेई प्रांत के वुहान में कोरोना का सबसे पहला मामला सामने आया था। कोरोना वायरस का तकनीकी नाम सार्स सीओवी-2 है। इस वजह से होने वाली सांस की बीमारी को कोरोना वायरस डिजीज 2019 यानी COVID- 19 नाम दिया गया है। इसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इससे पहले कोरोनावायरस को कभी नहीं देखा गया। अभी तक इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए कोई टीका नहीं बना है।

किन लोगों में जल्दी फैलता है कोरोना वायरस?
कोराना वायरस का संक्रमण जहां फैला हैं वहां आने-जाने वालों लोग जल्दी इसकी चपेट में आ जाते हैं. चीन के अलावा दूसरे देश के वो लोग भी इसके शिकार हो रहे हैं जो किसी काम के सिलसिले में यहां आए थे। कोराना वायरस से संक्रमित व्यक्ति अगर यात्रा कर रहा है तो उस दौरान भी ये वायरस और लोगों में फैल जाता है. मरीज में कोरोना वायरस के ही लक्षण हैं या नहीं, ये पता करने के दौरान डॉक्टर्स भी इसका शिकार हो जा रहे हैं.

किन लोगों में जल्दी आ जाते हैं कोरोना वायरस के लक्षण?
हालांकि कोरोना वायरस के बारे में अभी और पता किया जाना बाकी है लेकिन बुजुर्गों में और डायबिटीज, दिल के मरीजों या पहले से बीमार लोगों में कोराना वायरस के लक्षण जल्दी आ जाते हैं।

कोरोना वायरस कैसे फैलता है?
कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति जब दूसरे व्यक्ति के संपर्क में आता है तो ये वायरल फैल जाता है। उदाहरण के तौर पर इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति के खांसने या नाक बहने के दौरान उसके आसपास कोई व्यक्ति मौजूद है तो उसमें भी कोराना वायरस का संक्रमण जा सकता है।
वजह से ये सभी आसानी से इस वायरस की चपेट में आ गए।

कोरोना वायरस, इस महामारी से बचने का सिर्फ एक ही तरीका हैं कि आप इसके संक्रमण से बचकर रहे। सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखे और बार बार साबुन या हैंड सेनेटाईजार से अपने हाथ धोते रहे।

loading...
Loading...

Related Articles

PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com