नारी व बाल जगत

भूल कर भी चेहरे पर मत करना इन चीजों का इस्तेमाल, पड़ जायेगा महंगा

चेहरे को खूबसूरत बनाने के चक्कर में उसके साथ ऐसा बहुत कुछ कर लेते हैं जिनके साइड इफेक्ट्स के बारे में उन्होंने सोचा भी नहीं होता है. चेहरे की स्किन शरीर की त्वचा की तुलना में बहुत अधिक सेंसेटिव होती है. चेहरे की त्वचा में एक अलग तरह की नमी (Moisture) होती है जो कई तरह के उत्पादों से खराब हो सकती है. इसलिए जितना हो सके अपने चेहरे पर नैचुरल (Natural) और हर्बल (Herbal) उत्पादों का ही इस्तेमाल करें. आइए आपको बताते हैं ऐसी 3 चीजों के बारे में जिन्हें चेहरे पर लगाने से पहले आपको 10 बार सोच लेना चाहिए ताकि आपको बाद में पछताना न पड़े. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें.

नींबू का रस
नींबू का रस हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है लेकिन इसे सीधे तौर पर स्किन पर लगाना आपके लिए खतरा बन सकता है. नींबू में मौजूद citric acid चेहरे की स्किन के चमक को बिगाड़ सकता है. इसके अलावा यह चेहरे के ग्लो का कम करते हुए त्वचा को जला भी सकता है. चेहरे पर नींबू के रस का सीधे तौर पर इस्तेमाल करने से चेहरे पर काले धब्बे भी पड़ सकते हैं. चेहरे पर खुजली भी हो सकती है.

टूथपेस्टआपने सुना होगा कि चेहरे पर मौजूद पिंपल्स पर टूथपेस्ट लगाने से वह सही हो जाते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. दरअसल टूथपेस्ट मेलानिन का प्रोडक्शन बढ़ा देता है जिससे चेहरा काला पड़ सकता है. साथ ही पिंपल्स की जगह पर डार्क स्पॉट्स नजर आ सकते हैं. टूथपेस्ट स्किन के ग्लो को खराब करता है और चेहरे पर जलन भी होने लगती है.

loading...
Loading...

Related Articles

PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com