लाइफ स्टाइल

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए शिमला मिर्च है असरदार! और भी हैं कई शानदार फायदे

दुनियाभर में चल रही महामारी कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते कई देश प्रभावित हुए हैं. कई लोगों की जान गई है. माना जा रहा है कि वायरस ऐसे लोगों को ज्यादा इफेक्ट करता है जिसकी इम्यूनिटी (Immunity) कम हो. ऐसे में हमें ऐसे समय में ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जो हमारी इम्यूनिटी को मजबूत कर सके. हमारे आसपास कई ऐसे फूड्स हैं जो इम्यून सिस्टम को बेहतर बना सकते हैं. शिमला मिर्च का सेवन करने से भी इम्यूनिटी बेहतर हो सकती है. शिमला मिर्च मोटापा (Obesity) करने में भी फायदेमंद है (Beneficial For Weight Loss). विटामिन सी से भरपूर ये मिर्च विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन का भी एक प्रमुख सोर्स है. शिमला मिर्च एक ऐसी सब्जी है, जिसका सेवन कई रूपों में किया जाता है. लाल, पीली और हरी शिमला मिर्च (Capsicum) न सिर्फ आपके व्यजंन को कलरफुल बनाती है, पर इसके सेवन से आप खुद को लंबे समय तक चुस्त व तंदुरूस्त बनाए रख सकते हैं. सब्जी, नूडल्स और गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल होने वाली शिमला मिर्च को कई लोग सलाद (Salad) के रूप में भी खाना पसंद करते हैं. शिमला मिर्च में कैलोरी न के बराबर होती है जिससे कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ नहीं पाता है. गहरे हरे रंग की आकर्षण शिमला मिर्च सिर्फ दिखने और स्वाद में ही मजेदार नहीं है, बल्कि इसके सेहत लाभ भी कमाल के हैं. यहां जानें शिमला मिर्च के कमाल के फायदे…

शिमला मिर्च के स्वास्थ्य लाभ

1. इम्यूनिटी बढ़ाए

शिमला मिर्च इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में आपकी मदद करती है. शिमला मिर्च में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है. प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने के साथ−साथ यह दिमाग के लिए फायदेमंद हो सकती है. इसके अलावा स्ट्रेस को कम करने, अस्थमा और कैंसर जैसी बीमारियों में भी लाभकारी हो सकती है.

2. मोटापा होगा कम 

जो लोग वजन घटाना चाहते हैं उनके लिए शिमला मिर्च मददगार हो सकती है. शिमला मिर्च में बेहद कम कैलोरी होती है, जिसके कारण इसका सेवन करने से वजन बढ़ने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है. शिमला मिर्च मेटाबॉलिज्म को बेहतर करती है जिससे आपको मोटापा कम करने में मदद मिलती है.

3. पोषक तत्वों से भरपूर

शिमला मिर्च में विटामिन ए, विटामिन सी, फलेवानाइॅड्स, अल्कालॉइड्स और टैनिन्स पाए जाते हैं. शिमला मिर्च में मौजूद अल्कालॉइड्स एंटी−इंफलेमेटरी, एनलजेस्टिक और एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है.

4. दिल के लिए फायदेमंद

फलेवॉनाइड्स होने से शिमला मिर्च कई तरह ही हृदय समस्याओं को आपसे दूर रखती है. यह पूरे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर तरीके से करने में मददगार हो सकती है, जिसके कारण भी आपका दिल हार्ट पंपिंग में किसी तरह की परेशानी नहीं आती.

5. आयरन की कमी होगी दूर

शरीर में आयरन के अवशोषण के विटामिन सी की जरूरत होती है और शिमला मिर्च मे विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है. इसलिए जब आप इसका सेवन करते हैं तो विटामिन सी आयरन को अवशोषित करके आपको एनीमिक होने से बचाता है. शिमला मिर्च शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने में भी मदद करती है.

loading...
Loading...

Related Articles

PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com