कारोबार

Lockdown 4.0: E-commerce companies को मिली रेड जोन में सभी सामान बेचने की छूट, आज से शुरू होगी Delivery

नई दिल्ली. Lockdown पार्ट 4.0 शुरू हो चुका है इस लॉकडाउन कई अहम चीजों पर से रोक हटा दी गयी है. जिन चीजों पर से रोक हटाई गयी है उस लिस्ट में ई-कॉमर्स कंपनियों का नाम भी शामिल है. Amazon, Flipkart, Paytm Mall, Snapdeal को राहत मिल गयी है. केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने ई-कॉमर्स कंपनियों को नॉन एसेंशिएट प्रोडक्ट्स रेड जोन में भी डिलीवर करने की अनुमति दे दी है. आपको बता दें कि 4 मई से शुरू हुए Lockdown 3.0 में ई-कॉमर्स कंपनियां केवल ग्रीन और ऑरेंज जोन में ही नॉन एसेंशिअल प्रोडक्ट्स जैसे कि स्मार्टफोन, फैशन प्रोडक्ट्स, इलेक्ट्रॉनिक गुड्स आदि को डिलीवर कर पा रहे थे.

गैर जरुरी सामानों के ऑर्डर लेने भी शुरु कर दिए- पेटीएम मॉल के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट
इस खबर की पुष्टि करते हुए पेटीएम मॉल ने कहा है कि उन्होंने अपने सभी पिन कोड के लिए गैर जरुरी सामानों के ऑर्डर लेने भी शुरु कर दिए हैं. पेटीएम मॉल के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट श्रीनिवास मोथी (Srinivas Mothey) ने कहा है कि हमारे सभी व्यापारियों, ऑफलाइन दुकानदारों और लॉजिस्टिक भागीदारों ने टियर वन मेट्रो शहरों और सभी रेड जोन इलाकों में डिलिवरी करने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. हमने अपने सभी पिन कोड्स पर डिलिवरी की तैयारी कर ली है और यहां से गैर-जरुरी सामानों के ऑर्डर लेने भी शुरु कर दिए हैं.

हालांकि अभी तक राज्य सरकारों ने खास तौर पर चिह्वित क्षेत्रों के लिए आधिकारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की है लेकिन इन इलाकों में तमाम रियायतें दी गई है. यह कोविड- 19 के मार से जूझ रही और दो महीने लंबे लॉकडाउन से गुजर रही इकोनॉमी खोलने की दिशा में सरकार का उठाया गया प्रारंभिक कदम है.

कंपनियों के 70 फीसदी ऑर्डर इन बड़े शहरों से आते हैं
Amazon, Flipkart, Paytm Mall, Snapdeal जैसे ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए मैट्रो शहर बड़ा बाजार है. इन कंपनियों के 70 प्रतिशत ऑर्डर इन बड़े शहरों से ही आते हैं. देश के ज्यादातर बड़े शहर रेड जोन में है, जिसकी वजह से पिछले कई सप्ताह से ई-कॉमर्स कंपनियों का बिजनेस पूरी तरह से बंद था. Lockdown 4.0 की नई गाइडलाइन्स से ई-कॉमर्स कंपनियों का कारोबार एक बार फिर से पटरी पर आने की उम्मीद है. साथ ही, स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां भी पेंडिंग पड़े अपने डिवाइसेज और प्रोडक्ट्स को भी लॉन्च करेंगी.

फ्लिप्कार्ट विशाल मेगा मार्ट के साथ मिलकर इन 26 शहरों में डिलीवरी कर रहा है: बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता, एनसीआर-दिल्ली, गुड़गांव, गाजियाबाद, नोएडा, फरीदाबाद, पटना, गोवा, गुवाहाटी, अमृतसर, जालंधर, जयपुर, बरेली, वाराणसी, लखनऊ, कानपुर, अलीगढ़, देहरादून, इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, रायपुर, बिलासपुर और भुवनेश्वर.

loading...
Loading...

Related Articles