लाइफ स्टाइल

गर्मी में घमौरियों से हैं परेशान तो ऐसे करें इलाज, जरूर मिलेगा आराम

गर्मी का मौसम बच्‍चों से लेकर बड़ों तक सभी के लिए कष्टदायक होता है। इस मौसम में न सिर्फ तमाम बीमारियां पैदा होती हैं बल्‍कि शरीर में घमौरियों की वजह से तेज खुजली भी होती है। घमौरी से शरीर में बेहद जलन और खुजली होती है। इससे शरीर पर छोटे रैश हो जाते हैं।

यह बड़ों से लेकर बच्‍चों तक सभी में होती हैं, मगर शिशुओं में यह ज्‍यादा देखी जाती है। त्वचा संबंधी यह दिक्कत यूं तो बहुत बड़ी नहीं होती लेकिन आप चाहें तो इसे घर पर ही कुछ आसान से घरेलू उपचारों से ठीक कर सकते हैं।

​क्‍या होती है घमौरी

NBT

चिलचिलाती हुई गर्मी में जब पसीने की वजह से स्‍किन के पोर्स बंद हो जाते हैं, तो शरीर पर लाल रंग के छोटे-छोटे दानें निकल आते हैं। इनमें बेहद तेज खुजली होती है और जलन महसूस होती है। इन्‍हीं दानों को घमौरियां कहते हैं। यह अअक्‍सर पीठ, छाती, बगल व कमर के आसपास होती है। यह कई बार अपने आप ठीक हो जाती हैं मगर कई बार इन्‍हें डॉक्‍टर को भी दिखाना पड़ता है।

​मुल्‍तानी मिट्टी

NBT

मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग लंबे समय से घमौरियों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह बंद पोर्स को खोलती है और स्‍किन को रिफ्रेश करती है। इसे लगाने के लिए इसको गुलाब जल में मिक्‍स करें। फिर प्रभावित जगह पर लगा कर 20 मिनट छोड़ दें। इसे रोज लगाएं और जब फर्क दिखाई पड़ने लगे तो एक दिन छोड़ कर लगाएं।

​खीरा

NBT

गर्मी की वजह से होने वाली खुजली को खीरा लगाकर आसानी से ठीक किया जा सकता है। यह त्वचा को तुरंत निखारता है और ठंडक पहुंचाता है। इसके लिए आधा खीरा लेकर उसे छीलें और पतले स्लाइस काट लें। इन्हें कुछ मिनटों के लिए फ्रिज में ठंडा करें और फिर उन्हें घमौरियों पर लगाएं।

​बेकिंग सोडा

NBT

बेकिंग या खाना पकाने के सोडे में एंटीबैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं। यह गर्मी और पसीने की वजह से शरीर पर पैदा होने वाले संक्रमण को रोकने में मदद करता है। 2 चम्‍मच बेकिंग सोडा को 1 कटोरा पानी में मिलाकर शरीर के प्रभावित क्षेत्र को साफ करें। रोजाना दिन में 2 बार ऐसा करने से लाभ मिलेगा।

​एलोवेरा जेल

NBT

एलोवेरा जेल में एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो भीषण गर्मी के कारण होने वाली घमौरियों से राहत दिलाते हैं। यह खुजली के साथ लाल रंगे के रैश को भी दूर करता है। अगर आपको घमौरियों से बचना है तो ताजा एलोवेरा जेल लगाएं। इसे कम से कम दिन में दो बार लगाएं।

​बर्फ

NBT

बर्फ की ठंडक त्वचा की गर्मी और खुजली को शांत करेगी। एक कॉटन के कपड़े में 2-3 आइस क्‍यूब लेकर उसे घमौरी वाली जगह पर लगाएं। आप चाहें तो पानी में बर्फ डालकर उसे पिघलने दें और फिर उसमें कपड़ा भिगोकर प्रभावित क्षेत्र की सिकाई करें।

​पपीता

NBT

पपीता जलन को कम करेगा और खुजली से भी राहत देगा। यह पोर्स को अनक्‍लॉग करता है और उसे एक्सफोलिएट करता है। इसे लगाने के लिए पपीते को मैश करें और इसे अपनी त्वचा पर लगाएं। लगभग 20 से 25 मिनट तक लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से साफ कर लें। ऐसा रोजाना करें।

loading...
Loading...

Related Articles

PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com