कारोबार

इलाज के लिए अपने इस खाते से निकाल सकते हैं पैसा, पढ़िए ये महत्वपूर्ण खबर

कोरोना वायरस संक्रमण और देशव्यापी लॉकडाउन के कारण सारी महत्वपूर्ण गतिविधियों पर विराम लगा हुआ है। सरकारें और जिला प्रशासन लोगों तक जरुरत की तमाम चीजें पहुंचा रहे हैं। ऐसी स्थिति में लोगों के पास नगदी की कमी को दूर करने के लिए भी सरकार ने व्यवस्था की।

लॉकडाउन के दौरान नेशनल पेंशन स्कीम के खाताधारकों को भी इलाज संबंधी खर्च के लिए आंशिक निकासी की अनुमति होगी। पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने इसे लेकर निर्देश जारी कर दिए हैं। बता दें कि ये प्राधिकरण पेंशन फंड्स के लिए बनाई नियामक संस्था है।

PFRDA ने अपने ताजा सर्कुलर के मुताबिक NPS के खाताधारक बीमारी की स्थिति या इलाज के लिए इस खाते से आंशिक निकासी कर सकेंगे। PFRDA ने आगे कहा कि ये सुविधा केवल खुद खाताधारक के लिए नहीं बल्कि खाताधारक के जीवनसाथी, बच्चे, माता-पिता की बीमारी की स्थिति और इलाज के लिए भी मिलेगी। हालांकि PFRDA ने ये कहा है कि आंशिक निकासी की ये सुविधा केवल NPS खातों के साथ ही लागू होगी। अटल पेंशन योजना के खाताधारकों को ये सुविधा नहीं मिलेगी। PFRDA ने कहा कि अटल पेंशन योजना में आंशिक निकासी का कोई प्रावधान नहीं है, इसलिए यहां ये सुविधा नहीं मिल पाएगी।

NPS खाते से ऐसे निकालें पैसा

जो खाताधारक अपने NPS खाते से पैसा निकालना चाहते हैं उन्हें एक निश्चित प्रक्रिया अपनानी होगी। इसके तहत खाताधारक को सबसे पहले वेबसाइट https://www.cra-nsdl.com/CRA/ पर जाना होगा। यहां खाताधारक को यूजर आईडी परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर (PRN) दर्ज कर अपने NPS अकाउंट में लॉगिन करना होगा। फिर नए पेज पर ऑनलाइन ट्रांजेक्शन टैब में जाकर पैसे निकासी (withdrawal) के ऑप्शन सिलेक्ट करें। यहीं वो टियर 1 से आंंशिक निकासी (Partial Withdrawal From Tier 1) ऑप्शन का चुनाव करे।

फिर नए पेज पर खाताधारक को अपना PRN एक बार फिर कन्फर्म कर सबमिट करना होगा। इसके बाद वेबपेज पर सिस्टम जनरेटेड फॉर्म जमा करने का ऑप्शन आएगा। इस पर क्लिक करते ही नए टैब में PRN नाम, जन्मतिथि, निकासी के लिए उपलब्ध रकम व अन्य जानकारी का ब्योरा देना होगा। इसमें खाताधारक को बताना होगा कि उसे कितनी प्रतिशत राशि निकालना हैं। सबमिट करने के बाद डाउनलोड करने के लिए एक सिस्टम जेनरेटेड फॉर्म उपलब्ध होगा। इस फॉर्म को मेडिकल सर्टिफिकेट के साथ नोडल ऑफिस भेजना होगा। नोडल ऑफिस इसे प्रोसेस करेगा तो कुछ ही अवधि में खाते में पैसा ट्रांसफर हो जाएगा। इसके बाद खाताधारक इस राशि को निकाल सकते हैं।

loading...
Loading...

Related Articles

PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com