पटनाबिहार

महबलीपुर और जनपारा में गोलीबारी एवं अवैध बालू खनन पर जांच करने पहुंची टीम

 ई सी एरिया का सीमांकन किया गया , फर्जी चलान और राजस्व चोरी पर दी चेतावनी
>>  अवैध बैरियर लगाकर प्रतिदिन वसूली करते हैं बालू माफिया ,सिविल एसडीओ और खनन विभाग तक पहुंची बात
पटना ( अ सं ) । अवैध बालू खनन और वर्चस्व को लेकर बालू माफियाओं में गोलीबारी की घटना आम हो गयी हैं । दो दिन पहले पालीगंज के महबलीपुर में सुनील यादव और अरविंद यादव के बीच 8-10 राउंड गोलीबारी हुईं ,दूसरे दिन बालू को लेकर रानीतलाब के जनपारा गांव में करीब 10 राउंड गोलीबारी हुईं । लगातार बालू को लेकर हो रहें गोलीबारी से खनन विभाग चिंतित हैं । शनिवार को जिला खनिज पदाधिकारी राजेश कुमार कुशवाहा के नेतृत्व में महबलीपुर और जनपारा गांव में जांच पड़ताल किया गया ।
जिला खनिज पदाधिकारी राजेश कुमार कुशवाहा ने बताया की अवैध बालू खनन की रोकथाम के लिए अंचल स्तर और अनुमंडल स्तर पर जिलाधिकारी ने टीम गठित किया हैं । सभी का दायित्व है की अवैध बालू खनन को रोके ताकि सरकारी राजस्व और प्रकृति की क्षति नहीं हो।
महबलीपुर में ई.सी एरिया सीमाकंन कर ब्रॉडसन को निर्धारित बालू खनन करने के लिए निर्देश दिया गया हैं । वही रानीतलाब थाने के जनपारा में फर्जी चलान पर बालू निकासी करनेवाले ब्रॉडसन के संचालको को चेतावनी दी गयी हैं । जांच में अगर पकड़ा गया तो घाट को बंद कर दिया जाएगा ।
   फर्जी चलान पर बालू का कारोबार होने के शिकायत पर ब्रॉडसन कंपनी जगह -जगह बैरियर लगा रखा हैं । खनन विभाग जब रेड करती है तो कई बालू ट्रक ओवर लोड पकड़़ा जाता हैं । तो क्या ओवरलोड और फर्जी चलान पर बालू निकासी में ब्रॉडसन शामिल हैं । आज तक ब्रॉडसन कंपनी ने अवैध बालू खनन और कारोबार पर केस नहीं करता हैं । सुत्र बताते है की बैरियर पर खुलेआम ट्रकों से  1000 -1500 रूपये लिया जाता हैं नहीं देने पर धमकी दिया जाता है की खनन विभाग से केस करवा देंगे । आखिर ब्रॉडसन कंपनी को अवैध वसूली करने का किसने अधिकार दिया हैं ।
बैरियर के सवाल पर सिविल एसडीओ पालीगंज ने बताया की हमें ऐसी किसी बैरियर की जानकारी नहीं हैं । सार्वजनिक सड़क पर बैरियर नहीं लगाया जा सकता हैं । जिला खनिज पदाधिकारी ने बताया की खनन विभाग ने बैरियर लगाने का आदेश नहीं दिया हैं ।ब्रॉडसन कंपनी को दंड वसूली करने का अधिकार नहीं हैं ।
loading...
Loading...

Related Articles

PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com