धर्म - अध्यात्म

घर के इस कोने में प्यार करना होता है शुभ, जीवनभर नहीं टूटता हैं रिश्ता

‘फेंगशुई’ ये शब्द आप लोगो ने कई बार सूना होगा. ‘फेंगशुई’ असल में चीनी वास्तु शास्त्र हैं. लव बर्ड, लॉफिंग बुद्धा, क्रिस्टल, कछुआ, कैंडल, विंड चाइम इत्यादि चीजें और इन्हें रखने की दिशा का जिक्र फेंगशुई में देखने को मिल जाता हैं. मान्यता हैं कि फेंगशुई के अनुसार कार्य करने या सामान रखने से पॉजिटिव एनेर्जी उत्पन्न होती हैं. यह सकारात्मक उर्जा आपके जीवन में पॉजिटिव बदलाव लाती हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको फेंगशुई की लव टिप्स बताएंगे. इन टिप्स को अपनाने के बाद आपके प्रेम संबंधों में मधुरता का रस घुलेगा और आपका रिश्ता पहले से अधिक मजबूर हो जाएगा.

टीवी और बेडरूम

फेंगशुई के मुताबिक विवाहित जोड़े को अपने बेडरूम में टीवी या कंप्यूटर नहीं रखना चाहिए. यह चीजें आपके आपसी संवाद में बाधा उत्पन्न करती हैं. इनके बेडरूम में होने से आप आपस में बातचीत की बजाए इसमें टाइम वेस्ट करेंगे. अतः इन चीजों को अपने शयनकक्ष से बाहर ही रखें.

बेड पर गद्दा

फेंगशुई के अनुसार बेडरूम में जो बिस्तर हैं उसके ऊपर एक सिंगल गद्दा होना चाहिए. दो अलग अलग गद्दें नहीं रखना चाहिए. इससे बीच में विभाजन हो जाता हैं जो वास्तु के अनुसार पति पत्नी के बीच नेगेटिविटी बढ़ाता हैं. वहीं सिंगल गद्दा होने से प्यार बढ़ता हैं.

ये तस्वीरें ना लगाए

फेंगशुई की माने तो एक सुखी दाम्पत्य जीवन के लिए जरूरी हैं कि आप अपने बेडरूम में नदी, तालाब, झरना और जल संग्रह जैसी तस्वीरें ना लगाए.

टॉयलेट और आईना

आपके बेडरूम का बिस्तर ऐसी जगह नहीं होना चाहिए जहाँ से टॉयलेट का दरवाजा सीधा सामने पड़ता हो. इसके अलावा बेडरूम में आईना भी नहीं होना चाहिए. यदि रखना ही पड़े तो उस पर रात को कपड़ा ढक दे. बिस्तर को खिड़की या दिवार से बिल्कुल चिपका कर रखना भी सही नहीं होता हैं.

लव बर्ड रखे

बेडरूम में लव बर्ड की तस्वीर या मूर्ति रखना अच्छा माना जाता हैं. इससे प्रेम बढ़ता हैं. इसके अलावा फ्लावर पॉट भी रखा जा सकता हैं. यदि आप अपने बेडरूम को सजाकर और व्यवस्थित कर के रखते हैं तो एक पॉजिटिव उर्जा पैदा होती हैं. ये आपके रिश्ते के लिए अच्छी होती हैं.

सिंगल चीजें ना रखे

पक्षी – जानवर की मूर्ति, कुर्सी जैसी चीजें बेडरूम में सिंगल ना रखे. इन्हें जोड़े में या एक से अधिक संख्या में होना चाहिए. सिंगल चीजें रखने से अकेलापन बढ़ता हैं. दिमाग में नेगेटिव विचार आते हैं.

प्यार का शुभ कोना

फेंगशुई के अनुसार घर के दक्षिण – पश्चिम कोने में प्यार करना बेहद शुभ माना जाता हैं. यदि आप अपने पार्टनर संग घर के इस हिस्से में रोमांस करते हैं तो आपके दोनों के रिश्तें मधुर बनते चले जाएंगे. आपका रिश्ता जीवनभर नहीं टूटेगा. आप चाहे तो इस कोने को अच्छे से सजाकर भी रख सकते हैं. इस कोने में थोड़ा रोमांटिक माहोल बनाकर रखें. दीवारों का रंग गुलाबी या हल्का नीला रखें. इन सब चीजों से इस कोने में पोसिटिविटी और भी बढ़ जाएगी. ये चीज लॉन्ग टर्म में आपके रिलेशन के लिए अच्छी साबित होगी.

loading...
Loading...

Related Articles