नारी व बाल जगत

स्कैल्प पर पपड़ी जमने और खुजली के ये हैं चार बड़े कारण, इस तरह इस समस्या से पाएं छुटकारा

लेकिन बता दें कि कई बार खुजली डैंड्रफ की वजह से नहीं बल्कि पपड़ीदार स्कैल्प की वजह से होता है। चलिए जानते है कि किस वजह से स्कैल्प ड्राई होती जाती हैं। चलिए जानते है इस परेशानी से कैसे निजात पाया जा सकता है।

सेबोरीक डर्मैटाइटिस

सेबोरीक डर्मैटाइटिस

यह डैंड्रफ का ही प्रकार है। इस प्रकार का डैंड्रफ स्कैल्प पर दिखाई देता है। वह सर में पपड़ी की तरह जम जाती है। इस तरह के डैंड्रफ हॉर्मोन्स की वजह से होती है। इस तरह के डैंड्रफ को कम करने के लिए ऐंडी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए।

 

सोराइसिस

सोराइसिस

सोराइसिस स्किन से जूड़ी एक बहुत ही आम परेशानी है। इसमें लाल और पपड़ीदार पैचेस बन जाते हैं। जिसमें खुजली होती है। यादि आपको भी सोराइसिस है तो आपको इससे निजात पाने के लिए प्रोफेशनल की मदद लेनी चाहिए। स्कैल्प पर जमी पपड़ी और खुजली को हटाने के लिए मिनरल ऑइल वाल शैंप यूज कर सकती हैं।

 

खानपान

खानपान

बालों की देखभाल करने के लिए अच्छा खानपान होना बहुत जरुरी है। मुलायम और सिल्की बालों के लिए विटामिन ए, बी और सी के साथ फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। हेल्दी बालों के लिए दिन भर में काफी सारा पानी पीना चाहिए। पानी पीने से स्कैल्प हाइड्रेटड बना रहता है।

हेयर केयर रूटीन

हेयर केयर रूटीन

बालों की देखभाल करने के लिए बालों की केयर करना बहुत जरुरी होता हैं। बालों की केयर करने के लिए अच्छे शैंप का यूज करना चाहिए। बालों को हफ्ते में 2 से 3 बार धोना चाहिए। रोज रोज हेयर वॉश करने से भी बालों को काफी नुकसान होता हैं। वहीं बालों को कम धोने से भी बालों को काफी नुकसान होता है।

loading...
Loading...

Related Articles