Main Sliderउत्तर प्रदेश

उत्तर भारत: गर्मी में पहली बार लू को लेकर राज्यों में मौसम विभाग का रेड अलर्ट

कोरोना संकट के बीच मौसम विभाग ने उत्तर भारत में लू को लेकर कई राज्यों में रेड अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले 2 से 3 दिनों में तापमान 47 डिग्री पहुंच सकता है।

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ पंजाब और राजस्थान के लिए अगले दो से 3 दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विभाग ने उत्तर भारत के कई हिस्सों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जाने की संभावना जताई है।

मौसम विभाग ने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए लू के संबंध में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही उन्होंने लोगों को आगाह किया है कि अगले 2 से 3 दिनों में कुछ हिस्सों में तापमान 47 डिग्री से ऊपर जा सकता है। मौसम विभाग ने कहा कि पहली बार है जब लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है।

इसके अलावा तापमान उस तरह से नहीं बढ़ा जैसे कि आमतौर पर उत्तरी और मध्य भारत में बढ़ता है। ऐसा अप्रैल माह में काफी बारिश होने की वजह से हुआ है। अभी हाल ही में बारिश हुई थी। जिसकी वजह से तापमान में नमी आई है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले आने वाले 5 दिनों के अंदर गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है।

बीते रविवार को कई राज्यों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। वहीं मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 5 दिनों में दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान पंजाब और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में लू की स्थिति बनी रहेगी।

loading...
Loading...

Related Articles