लखनऊ

भीषण गर्मी के चलते ट्रांसफार्मरों में आग लगने का सिलसिला है जारी

लखनऊ। राजधानी लखनऊ में आग का कहर लगातार देखने को मिल रहा है लेकिन यह आग ज्यादातर बिजली के तारों और ट्रांसफार्मर में लगती नजर आ रही है जिससे जाहिर होता है की भीषण गर्मी के चलते बिजली के केबलों और ट्रांसफार्मरों पर क्षमता से अधिक लोड है जिस कारण लगातार शॉर्ट सर्किट की घटनाएं हो रही हैं। अभी सोमवार को ही थाना सहादतगंज के करीमगंज में एक ट्रांसफार्मर में शॉर्ट सर्किट के चलते भीषण आग लग गई थी जिससे कि पूरा ट्रांसफार्मर व केबल जलकर नष्ट हो गए थे।
इसके बाद मंगलवार को देर रात फिर से थाना सहादतगंज के कैम्पल रोड पर इलाफ़ मैरिज हॉल के बाहर रखे हुए बिजली के ट्रांसफार्मर में शॉर्ट सर्किट हो गया। जिसके बाद ट्रांसफार्मर ने आग पकड़ ली और देखते ही देखते पूरा ट्रांसफार्मर और केबल धू-धू कर जल उठे। इसकी सूचना स्थानीय लोगों ने पुलिस के साथ साथ फायर ब्रिगेड को भी दी, सूचना मिलते ही मौके पर सबसे पहले थाना सहादतगंज की पुलिस पहुंच गई इसके कुछ देर बाद ही दमकल विभाग के कर्मचारी भी मौके पर पहुंच गए और आग बुझाने के प्रयास में जुट गए।
दमकल विभाग के एफएसओ जितेन्द्र कुमार ने बताया कि उन्हें लगभग रात 11:00 बज के 40 मिनट पर स्थानीय नागरिकों द्वारा सूचना प्राप्त हुई की केंपल रोड पर इलाफ़ मैरिज हॉल के पास रखे बिजली के ट्रांसफार्मर में भीषण आग लग गई है सूचना मिलते ही हमारे यहां से दमकल कर्मियों की टीम एक गाड़ी लेकर मौके पर पहुंच गई और आग बुझाने का प्रयास शुरू कर दिया जिसके बाद दूसरी गाड़ी भी मौके पर पहुंच गई लेकिन एक गाड़ी की मदद से ही लगभग आधे घंटे में आग पर काबू पा लिया गया, आग लगने से किसी भी तरह का जानी नुक़सान नही हुआ है। इसके अलावा आग लगने की घटनाएं और जगहों पर भी पेश आई रकाबगंज में भी बिजली के ट्रांसफार्मर में शार्ट सर्किट के चलते आग लग गई, पीर बुखारा में भी बिजली के तारों में आग लगने की सूचना प्राप्त हुई, टीवी हॉस्पिटल के पास भी ट्रांसफार्मर में आग लग गई लेकिन सभी जगह आग पर काबू पा लिया गया।

 

loading...
Loading...

Related Articles