बिहार

पीएम के फैसले भारतीय इतिहास में मील का पत्थर साबित होंगेः मंगल पांडेय

PM's decisions will prove to be milestone in Indian history: Mangal Pandey

पटन। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के सफलतापर्वूक एक वर्ष पूरे होने पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने उन्हें बधाई दी है। पांडेय ने कहा कि पिछले छह साल में प्रधानमंत्री ने ऐतिहासिक फैसले लेते हुए देश में विकास की नई गाथा लिखी है। सबका साथ-सबका विकास का लक्ष्य लिए पहले साल में ही प्रधानमंत्री ने जो फैसले लिए, वह भारत क इतिहास में मील का पत्थर साबित होंगे। जो काम पूर्ववर्ती सरकारों ने पिछले सात दशक में नहीं किए, वैसे कामों को प्रधानमंत्री ने अल्प समय में पूरा कर देश में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया।

पांडेय ने कहा कि अपने दूसरे कार्यकाल के प्रथम वर्ष में माननीय प्रधानमंत्री ने वैश्विक महामारी कोविड-19 से निबटने के लिए आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए 20 लाख करोड़ का विशेष आर्थिक महापैकेज देकर हर क्षेत्र और हर वर्ग के लिए विकास का द्वार खोला है। भारत की जनता को स्वाबलंबी बनाने के लिए प्रधानमंत्री ने सुक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योगों सहित कई व्यवसायों के लिए खजाना खोला। इसके तहत किसान, गरीब और प्रवासियांे को संबल प्रदान किया। इसके अलावे निवेश में तेजी लाने के लिए नीतिगत सुधार भी किए। साथ ही स्वास्थ्य, सुरक्षा और शिक्षा को लेकर भी प्रधानमंत्री ने कई अह्म फैसले लिए, ताकि देश की रीढ़ समझे जाने वाले इन सेवाओं में धन की कमी नहीं हो।

पांडेय ने कहा कि पहले कार्यकाल को नोटबंदी और जीएसटी जैसे बड़े आर्थिक फैसलों के लिए जाना जाता है, तो वहीं दूसरे कार्यकाल में माननीय प्रधानमंत्री ने उन समस्याओं से निबटने का फैसला किया, जिससे जनता निजात पाने की उम्मीद खो चुकी थी। इसमें पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देने से लेकर आजादी के बाद से उलझा कश्मीर मसला, धारा 370, तीन तलाक और राम मंदिर मामला शामिल हैं। माननीय प्रधानमंत्री के प्रयासों का ही नतीजा है कि भारत रूस, अमेरिका और चीन के बाद चैथी अंतरिक्ष महाशक्ति बना। आज पूरी दुनिया माननीय प्रधानमंत्री के न सिर्फ कार्यों की प्रशंसा कर रही है, बल्कि उनकी ओर टकटकी लगाए बैठे हैं। वह दिन दूर नहीं जब भारत आने वाले समय में विश्व महाशक्ति बनेगा।

loading...
Loading...

Related Articles