बिहार

किसानों के बैंक खाते में कृषि इनपुट अनुदान देगा कृषि विभाग

Agriculture Department will give agricultural input grant to farmers bank account

पटना। माननीय मंत्री कृषि विभाग बिहार डॉ प्रेम कुमार ने कहा कि इस वर्ष फरवरी एवं मार्च माह में कोई अशामयीक वर्षा आंधी और ओलावृष्टि के कारण फसल क्षति की भरपाई हेतु अभी तक 12,35,532 किसानों के बैंक खाते में कृषि इनपुट अनुदान के रूप में4,17,02,55,505 रुपए अतिरिक्त कर दी गई है।

जिनमें फरवरी माह में हुई फसल छति के लिए 10,44,785 किसानों के खाते में 55,84,79,199 रुपए शामिल है उन्होंने कहा है कि सरकार द्वारा इस वर्ष अप्रैल माह में रवि मौसम अशामयीक वर्षा ओलावृष्टि के कारण कृषि एवं बागवानी फसल अर्थात आम, लीची, फूल, सब्जी ,पान आदि की खेती को हुई क्षति की भरपाई हेतु कृषि इनपुट अनुदान के लिए 8,96,192 किसानों ने आवेदन किया है। इनकी जांच की जा रही है तथा शीघ्र ही किसानों के खाते में कृषि इनपुट अनुदान की राशि अतिरिक्त की जाएगी

माननीय मंत्री ने कहा है कि अप्रैल माह में अशामयीक वर्षा बाद ओलावृष्टि के कारण राज्य के 19 जिलों में गोपालगंज, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, समस्तीपुर, बेगूसराय, लखीसराय, खगड़िया, भागलपुर, सहरसा, सुपौल, सीतामढ़ी, शिवहर, दरभंगा, मधुबनी, पूर्णीया, किशनगंज तथा अररिया के प्रतिवेदन 148 प्रखंडों में खाद्यान्न एवं बागवानी फसलों को क्षति हुई थी सरकार द्वारा इन क्षेत्रों में प्रभावित किसान को कृषि इनपुट अनुदान दिया जाएगा।

loading...
Loading...

Related Articles