कारोबार

बार—बार दी जा रहीं चेतावनी, इस महिने के अन्त तक जरूर पूरे कर लें ये काम, नहीं तो होगा भारी नुकसान

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते सरकार ने कई डेडलाइंस जो 31 मार्च 2020 तक पूरी होनी थी, उसे आगे बढ़ाकर 30 जून कर दिया। यह जान लेना अच्छा होगा कि इस महीने की आखिरी तारीख तक कौन से काम पूरे कर लेना जरूरी है। इन कामों में पैन आधार लिंक के साथ ही इनकम टैक्स रिटर्न से जुड़े कई काम शामिल हैं। समय रहते ही आप इन कामों को पूरा कर लें नहीं तो होगा भारी नुकसान, चलिए जानते है कौन से हैं वो काम….

पैन से आधार को करें लिंक

pan- aadhaar- tarunmitra
Link Aadhaar with PAN

कोरोना संकट के कारण सरकार ने पैन को आधार से लिंक करने की समय सीमा को 31 मार्च से बढ़ाकर के 30 जून तक कर दिया था। अगर आपने अबतक अपने पैन कार्ड को आधार से नहीं लिंक किया है तो अब जल्दी से इस काम को पूरा कर लें, वरना 30 जून के बाद आपका पैन कार्ड अमान्य हो जाएगा।

टैक्स छूट पाने के लिए करें निवेश

 

Invest to get tax rebate

कोविड 19 की वजह से आयकर विभाग ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए ITR दाखिल करने की आखिरी तारीख को 31 जुलाई से आगे बढ़ाकर 30 नवंबर कर दिया है। वहीं इसके साथ ही टैक्स बचाने के लिए आयकर कानून की धारा 80सी, 80डी, 80ई के तहत निवेश करने की समय सीमा को 30 जून तक बढ़ा दिया है। लिहाजा जल्दी से आप इस छूट का फायदा उठा लें।

2018-19 का इनकम टैक्स रिटर्न भरें

 

Fill up income tax return for 2018-19

अगर आपने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए आईटीआर रिटर्न को अभी तक नहीं भरा है, तो 30 जून तक फाइल कर सकते हैं। साथ ही 30 जून तक रिवाइज्ड आईटीआर भी दाखिल किया जा सकता है। दरअसल सरकार ने कोरोना संकट के कारण ITR फाइल करने की आखिरी तारीख 31 मार्च को बढ़ाकर 30 जून कर दिया है।

कंपनी से कर्मचारी ले लें फॉर्म- 16

Take employee from company Form – 16

अमूमन मई में कर्मचारियों को कंपनी की तरफ से फॉर्म 16 में मिल जाता था, लेकिन इस बार सरकार ने एक ऑर्डिनेंस के जरिए फॉर्म 16 को जारी करने की तारीख 15 जून से 30 जून के बीच कर दी है। फॉर्म 16 एक तरह का टीडीएस सर्टिफिकेट होता है, जिसकी आईटीआर दाखिल करते वक्त जरूरत पड़ती है। ऐसे में आप अपनी कंपनी से अपना फॉर्म 16 जरूर ले लें।

पीपीएफ और सुकन्या समृद्धि खाते में जमा कराएं पैसे

money tarunmitra
Deposit money in PPF and Sukanya Samriddhi account

अगर आपने पीपीएफ या फिर सुकन्या समृद्धि खाते में 31 मार्च 2020 तक किसी तरह की कोई न्यूनतम राशि जमा नहीं करवाई है तो 30 जून तक कर सकते हैं। न्यूनतम राशि जमा नहीं होने पर पेनाल्टी का प्रावधान हैं, जिसको डाक विभाग ने फिलहाल हटा लिया है।

PPF खाता हो गया है मैच्योर अगर आपका पीपीएफ खाता 31 मार्च को मैच्योर हो गया है और ऐसे खाते अगले पांच सालों के लिए एक्सटेंड कराना चाहते हैं तो फिर ये भी आप 30 जून तक करवा सकेंगे। डाक विभाग ने इस संबंध में 11 अप्रैल को एक सर्कुलर निकाला था।

loading...
Loading...

Related Articles