कारोबारशिक्षा—रोजगार

अगर आप भी कर रहे हैं किसी कम्पनी में काम तो बेहद जरूरी है आपके लिए फॉर्म 16 के बारे में जनना

कर्मचारी जरूर जान लें क्या है फॉर्म 16

किसी भी कम्पनी के काम करने वाले कर्मचारी एक बार जरूर जान लें क्या है फार्म 16 ये वो फयदा है जो कर्मचारी का हक है जो कि नियोक्ताओं द्वारा करों में कटौती करने के बाद जारी किया जाता है। जब नियोक्ताओं द्वारा वेतन पर कर की कटौती की जाती है, तो उन्हें आयकर अधिनियम द्वारा आपको एक टीडीएस प्रमाण पत्र प्रदान करने की आवश्यकता होती है। इस प्रमाण पत्र में कर कटौती और जमा करने का पूरा विवरण दिया होता है। फार्म 16 के दो भाग हैं, इस भागों की यहाँ पर व्याख्या की जा रही है –

फॉर्म 16 के भाग

What if you do not have Form 16?

फार्म 16 दो भागों, भाग ए और भाग बी में विभाजित है। भाग ए में नियोक्ता के पास आपका टैन (कर कटौती और संग्रह खाता संख्या) नंबर और साथ ही उसका पैन (स्थायी खाता संख्या) नंबर भी होता है। इसमें आपके नाम और पते के साथ आपके नियोक्ता के नाम का भी उल्लेख होता है। इसके अलावा इसमें उस समय का भी उल्लेख किया जाता है जब आपने नियोक्ता के साथ निर्धारित वर्ष के लिए काम किया है।

भाग बी, भाग ए के मुकाबले अधिक महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसमें एक वित्तीय वर्ष में नियोक्ता द्वारा भुगतान किए गए वेतन का पूर्ण विवरण होता है। यह आपके वेतन में घोटाले के विवरण के साथ-साथ कटौती के बारे में भी बताता है। इसमें आप धारा 80 के तहत दावा कर सकते हैं। अध्याय 6ए के तहत कटौती राशि का वितरण शामिल है, इसमें आप ईपीएफ, एनपीएफ, पीपीएफ और जीवन बीमा प्रीमियम के लिए धारा 80 सी के अनुसार दावा करते हैं।

फॉर्म 16 की आवश्यकता

 

Form 16 required

कोई भी नियोक्ता जो वेतन भुगतान कर रहा है, वह वेतन पर ही टीडीएस की कटौती करता है। हालांकि, आयकर अधिनियम में यह स्पष्ट रूप से बताया गया है कि कोई भी व्यक्ति जो अपने कर्मचारियों के वेतन से टीडीएस कटौती करते हैं, उन्हें फॉर्म 16 के रूप में प्रमाण पत्र देना होगा। फार्म 16 यह व्यक्त करता है कि टैक्स केन्द्र सरकार के पास जमा कर दिया गया है। इस मामले में नियोक्ता को स्वयं के द्वारा भुगतान की गई राशि के साथ ही अन्य वितरण भी देना होगा। आमतौर पर अगर नियोक्ता टीडीएस की कटौती कर रहा है तो उसको फार्म 16 प्रदान करना अनिवार्य होगा लेकिन अगर वह टाडीएस की कटौती नहीं कर रहा तो फार्म 16 को भरने की जरूरत नहीं होगी।

यदि आपके पास फॉर्म 16 नहीं है तो क्या होगा?

 

What if you do not have Form 16?

अगर आपके पास फॉर्म 16 नहीं है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी आईटीआर को फाइल करने की आवश्यकता नहीं है। यह सच है कि अगर आपका नियोक्ता आपके वेतन से करों की कटौती कर रहा है तो उसके लिए यह जरूरी है कि वह आपको टीडीएस प्रमाण पत्र प्रदान करे, यदि वह ऐसा नहीं कर रहा है तो एक रिपोर्ट तैयार करके आयकर विभाग में शिकायत दर्ज करने की आपकी जिम्मेदारी है। ऐसा करना तब लागू होता है जब वित्तीय वर्ष में आपकी कुल आय न्यूनतम कर योग्य आय से अधिक है। आप यह रिपोर्ट आयकर वकील द्वारा या स्वयं दर्ज कर सकते हैं। यदि आपके नियोक्ता ने करों में कटौती नहीं की है तो इस स्थित में भी आप ऐसा कर सकते हैं।

loading...
Loading...

Related Articles