लाइफ स्टाइल

अगर आप भी हैं शक के शिकार कि आपको है कोरोना वायरस, तो इन संकेतों से करें अपने शक का इलाज

आम इंसानो के जीवन को हिला कर रख दिया है कोरोना वायरस ने, लोगों के जीवन का हर काम उथल पुथल हो गया है इतने महीने होने के बाद भी ये वायरस लोगों को अपना शिकार बनाता ही जा रहा है इसकी चपेट में आने वालों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। लाखों लोग इसके चलते अपना दम तोड़ चुके हैं। वहीं इसको लेकर कई नई बातें भी सामने आ रही हैं। कहा जा रहा है कि ऐसा भी हो सकता है आप इसका शिकार भी हुए हो, आपकी इम्यूनिटी सिस्टम अच्छा होने के कारण आप ठीक भी हो गए हो और आपको पता भी न चला हो। वहीं ऐसा भी हो सकता है कि आप कम खतरे वाले वायरस का शिकार हुए इसलिए आप जल्दी बेहतर भी हो गए। वहीं इसी बीच आज हम आपको कुछ लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आप पता लगा सकते हैं कि आप इस खतरनाक वायरस का शिकार हुए हैं या नहीं। तो आइए जानते हैं उन संकेतों के बारे में।

If you are also a victim of suspicion that you have corona virus, then use these signs to cure your doubt

बुखार के साथ नाक बहना और जुकाम

मौसम के बदलने से भी ऐसा हो सकता है। वहीं कोरोना महामारी के ऐसे वक्त में इन लक्षणों पर ध्यान देना भी जरूरी है। अगर आपकी नाक बहने या गले में खराश के साथ सूखी खांसी और बॉडी का तापमान भी बढ़ता है, तो ये आम फ्लू नहीं बल्कि कोरोना वायरस भी हो सकता है।

सूंघने में परेशानी

युवाओं में अकसर कोरोना वायरस का यह लक्षण देखा गया है। कई मरीजों में ज़ुकाम या बुखार जैसे लक्षण नहीं होते, लेकिन उन्हें सुंधने और स्वाद के महसूस नहीं होता है। यह भी कोरोना वायरस का ही लक्षण है।

सिरदर्द

जुकाम के कारण भी सिरदर्द भी होता है, लेकिन भयानक दर्द कोरोना वायरस का लक्षण है।

सांस लेने में तकलीफ

यह कोरोना का सबसे अहम लक्षण है। जो वायरस जिससे कोविड-19 संक्रमण होता है, SARS-nCoV2 श्वसन पथ के ऊपरी हिस्से को अटैक करता है और फेफड़ों की ऊपरी हिस्से को नुकसान पहुंचाता है, जिसकी वजह से
सांस लेने में दिक्कत आती है।

लाल आंखें

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह वायरस सिर्फ नाक या मुंह से ही नहीं, बल्कि आंखों से भी शरीर को संक्रमित कर सकता है।

हांथों और पैरों की उंगलियों में सूजन

पहले कभी आपको ऐसी दिक्कत न हुई हो और अब अचानक आपके हाथों पैरों की उंगलियों में सूजन आने लगी हो। ये दिक्कत इस मौसम में नहीं होती है। अगर आप भी कुछ ऐसा महसूस कर रहे

loading...
Loading...

Related Articles