लाइफ स्टाइल

तपती गर्मियों में नहीं चाहते शरीर से जुड़ी कोई परेशानी तो रखें इन बातों का ध्यान

गर्मियों का मौसम आते ही लोगों की परेशानीयां बढ़ जाती हैं जिस तरह हमारे देश के मौसम में बदलाव होता है उसी प्रकार हम सभी को भी मौसम के हिसाब से अपनी दिन चर्या और अपने खाने—पीने की चीजों में भी बदलाव करना पड़ता है नहीं तो उससे परेशानी हमी को होती है इस लिए आज हम आपको बताने जा रहें हैं कि गर्मियों के दिनों में आप ऐसा क्या करें कि आप का जीवन खुश नुमा हो…

गर्मियों में कूल कपड़े करें कैरी

आपको बता दें कि गर्मी में कूल बने रहने के लिए कार्गो, बरमूडा, शॉर्ट्स, जॉर्जेट, कॉटन और चिकन के कपड़े कूल एहसास कराने के साथ ही आरामदायक भी हैं। इस मौसम में चटक या डार्क रंगों के बजाय हल्के रंगों का इस्तेमाल करें। गर्मियों के लिए सफेद रंग सबसे सही होते हैं। गर्मी में हल्के कपड़ों के साथ भी फैशन को बरकरार रखा जा सकता है। लेनिन और कॉटन गर्मियों के लिहाज से सबसे उपयुक्त होते हैं। इनमें गर्मी कम लगती है।

Health tips,health tips in hindi,health in summer,summer care tips ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, गर्मियों में सेहत, गर्मियों में देखभाल

चेहरे पर कपड़ा बांधकर निकलें

वैसे तो इन दिनों लॉकडाउन की वजह से बाहर निकलना मना है लेकिन अगर आपको किसी इमरजेंसी की वजह से बाहर जाना पड़े तो फेस मास्क और कपड़े का इस्तेमाल जरूर करें। इन दिनों धूप तेज होने के कारण शरीर के खुले हिस्से सीधे प्रभावित होते हैं, इसलिए घर से बाहर निकलने से पहले चेहरे को किसी हल्के रंग के सूती के कपड़े से बांधकर ही बाहर निकलें। इससे कानों से गर्म हवा शरीर के अंदर प्रवेश नहीं करेगी। हाथों व पैरों को भी खुला न रखें। धूप से त्वचा खराब होने के साथ ही धूल की वजह से एलर्जिक प्रॉब्लम भी हो सकती है।

स्किन पर लगाएं हर्बल पैक

गर्मियों में स्किन की समस्याएं बहुत अधिक बढ़ जाती हैं। ऐसे में इनसे छुटकारा पाने के लिए हर्बल फेस पैक जरूर अपनाएं। गर्मियों में चेहरे पर ड्राईनेस नजर आने लगती है। इससे एलर्जी होने की संभावना भी बढ़ जाती है। ऐसे में हर्बल फेस पैक रूखापन हटाने के साथ ही पोषण भी प्रदान करता है।

Health tips,health tips in hindi,health in summer,summer care tips ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, गर्मियों में सेहत, गर्मियों में देखभाल

हेल्थ ड्रिंक का जरूर करें सेवन

गर्मी में सबसे ज्यादा जरूरत एनर्जी ड्रिंक्स की होती है। इससे न सिर्फ बॉडी को एनर्जी मिलती है बल्कि शरीर में पानी की कमी भी पूरी होती है। गर्मी में छाछ, फ्रूट जूस, मिल्क शेक, ग्रीन सलाद को जरूर शामिल करना चाहिए। वहीं सलाद में खीरा और ककड़ी का सेवन जरूर करें।

शरीर को रखें हाईड्रेटेड

शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए गर्मियों में तरबूज भी फायदेमंद होता है। इस मौसम में नाश्ते में जूस को जरूर शामिल करें। इससे दिनभर एनर्जी बनी रहेगी। लंच में हल्का खाना खाएं। इस मौसम में स्पाइसी और तीखा खाने से बचना चाहिए। लंच और डिनर के बीच एनर्जी ड्रिंक जरूर लेते रहें। कोल्ड ड्रिंक का सेवन गर्मी में कम से कम करें, क्योंकि इनसे कुछ देर के लिए राहत तो मिल जाती है, लेकिन स्वास्थ्य के लिए यह नुकसानदायक होते हैं।

loading...
Loading...

Related Articles