लाइफ स्टाइल

गर्मी में पसीने की बदबू से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय, मिलेगा पूरी तरह छुटकारा

गर्मियां के आते है तेज धूप के साथ ही शुरू हो जाता है पसीना, और उससे होने वाली बदबू लोग अक्सर बार-बार आने वाले पसीने से परेशान हो जाते हैं, इस पसीने से लोगों कि त्वचा पर खुजली और रेशेज भी हो जाते है इस पसीने से आमतौर पर शरीर में कमजोरी होने लगती है, ज्यादा दवाओं का सेवन करने, पानी और मैग्नीशियम जैसे जरूरी तत्वों की शरीर में कमी की वजह से भी पसीने से बदबू आती है। वैसे तो लोग अक्सर पसीने की बदबू को दूर करने के लिए परफ्यूम और डियो का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इनका असर पूरे दिन नहीं रहता है। ऐसे में आज हम आपको पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के उपाय बता रहे हैं।

If you are troubled by the smell of sweat in summer, follow this remedy, you will get rid of it completely

पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के उपाय :

1. अगर आप भी बार-बार आने वाले पसीने की बदबू से परेशान है, तो ऐसे में रोजाना फिटकरी को नहाने वाले पानी में मिलाकर स्नान करें। कुछ दिनों में राहत मिलेगी। फिटकरी से शरीर को ठंडक प्रदान करने के साथ रोम छिद्रों को अंदरूनी रुप से साफ करती है। जिससे पसीने की बदबू से राहत मिलती है।

2. पसीने की बदबू को दूर करने के लिए चंदन भी बेहद फायदेमंद होता है। ज्यादा पसीने आने वाली जगह पर रोजाना या सप्ताह में कम से कम 2-3 बार चंदन का लेप करें और सूखने पर साफ पानी से साफ कर लें। ऐसा करने से पसीने आना कम होगा और पसीने की बदबू में भी कमी आती है।

3.पसीने की बदबू को दूर करने के लिए नीम भी बेहद उपयोगी होता है। नीम की पत्तियां और नींबू की कुछ बूंदों को रोजाना नहाने वाले पानी में मिलाकर नहाएं। इससे शरीर के बैक्टीरियां खत्म होगें साथ ही नीम और नींबू त्वचा को साफ होगी।

4.खीरे का रस नहाने के पानी में मिलाएं या खीरे के टुकड़े को अंडरआर्म्स के अलावा ज्यादा पसीने वाली जगह पर रगड़ने से पसीने की बदबू के साथ ज्यादा पसीना आने की सम्स्या से भी छुटकारा मिलेगा।

5.पसीने की बदबू को दूर करने में सबसे आसान तरीका है, अंडरआर्म्स की रोजाना सही ढंग से सफाई करें। इसके साथ बालों को भी समय पर हटाते रहें। इससे शरीर पर पसीने में बैक्टीरिया कम होगें। जिससे बदबू भी खत्म होगी और आप इंफेक्शन से भी बचेंगे।

 

loading...
Loading...

Related Articles