लाइफ स्टाइल

धन‍िया के ये बेहतरीन फादये आपको भी कर देंगे हैरान, न सिर्फ बढ़ता है स्वाद, साथ ही होते हैं ये बेहतरीन फायदे..

घर के रसोई में रहने वाली धनिया न सिर्फ आपके खाने का स्वाद और शुगंध बढ़ाती है बल्की जब आप इसके बेहतरीन फायदो को जानेंगे तो आप भी हैरान हो जाएंगे तो देर कैसी चलिए जाने हैं कि किस प्रकार धनिया हमारे लिए है फायदे मंद…

1. तेजी से वज़न कम करने में मददगार है धनिये का पानी

अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं, तो धनिये का पानी आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए आपको तीन बड़े चम्‍मच धनिये के बीज लेक‍र इसे एक गिलास पानी में उबालना होगा. जब यह उबलकर आधा हो जाए तो इसे छान कर पिएं.

2. पेट की बीमरियां होंगी दूर, बेहतर होगा पाचन

Abdominal diseases will be away, digestion will be better

धनिए का पानी पेट के लिए काफी अच्छा माना जाता है. यह पेट से जुड़ी बहुत सी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है. पेट में दर्द की समस्या से राहत के लिए आधा गिलास पानी में दो चम्मच धनिया बीज डालकर पीने से राहत मिलती है.

वहीं एसिडिटी की समस्या होने पर पानी में धनिया, जीरा, शक्कर और चाय पत्ती डालकर लें. राहत मिलेगी. इतना ही नहीं धनिए का पानी डाइजेशन यानी पाचन को भी बेहतर करता है. धनिए के ताजे पत्तों को छाछ में मिलाकर पीने से बदहजमी, मतली, पेचिश और कोलाइटिस में आराम मिलता है.

3. डायबिटीज से आराम दिलाएगा धनिए का पानी 

 

Coriander water will give relief from diabetes

माना जाता है कि धनिए का पानी पीने से खून में इंसुलिन नियंत्रित रहती है. जो ब्लड शुगर लेवल और मधुमेह यानी डायबिटीज में राहत दिला सकता है.

4. धनिया पानी से दूर होगी पीरियड्स प्रॉब्‍लम

Coriander problem will be removed from water

महिलाओं में पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में धनिए का पानी मददगार हो सकता है. पीरियड्स में ज्यादा ब्लीडिंग होने पर आधा लीटर पानी में लगभग 6 ग्राम धनिए के बीज डालकर उबाल लें और इसमें चीनी डालकर लें.

loading...
Loading...

Related Articles