कारोबार

दिवाली गिफ्ट: GST में बदलाव के बाद ये चीजें भी हो सकती हैं सस्‍ती, जानिए क्या

इसका सीधा फायदा आम आदमी को पहुंचा है परिषद ने कई सामान का जीएसटी रेट घटा दिया है त्‍योहारी सीजन के मौके पर आए इस फैसले ने आपकी दिवाली की रौनक बढ़ाने का काम किया है आगे हम आपको बता रहे हैं ऐसी 5 चीजों के बारे में जो मोदी सरकार ने आपको दिवाली के मौके पर गिफ्ट के तौर पर दिए हैं और जो दे सकती है।

सस्‍ते हुए कपड़े: जीएसटी परिषद ने यार्न पर जीएसटी रेट घटा दिया है इस पर रेट 18 फीसदी रेट को 12 फीसदी कर दिया है इसका सीधा असर कपड़ों के दाम पर पड़ेगा रेट में हुए इस बदलाव के बाद आपको दिवाली के इस मौके पर सस्‍ते कपड़ों का तोहफा मिलेगा।

घर बनाना होगा सस्‍ता: दिवाली के मौके पर आप अपने घर को रेनोवेट करना चाहते हैं तो इसमें होने वाले खर्च से अब आपको राहत मिलेगी। जीएसटी परिषद ने ग्रेनाइट व मार्बल छोड़कर अन्‍य स्‍टोन पर जीएसटी 28 से 18 फीसदी कर दिया गया है। इससे मकान बनाना काफी सस्‍ता होगा।

सोना खरीदने की आजादी: मोदी सरकार ने साफ कर दिया है कि अब 50 हजार रुपये के सोने की खरीद पर पैन कार्ड दिखाना जरूरी नहीं होगा इससे न सिर्फ सर्राफा बाजार में रौनक लौटेगी बल्‍कि आपके लिए भी ज्‍वैलरी खरीदना काफी आसान हो जाएगा।

घटेगा रेल किराया: जीएसटी परिषद के फैसलों से पहले रेल मंत्री पीयूष गोयल ने संकेत दिए थे कि ऑनलाइन रेल टिकट बुक करना सस्‍ता हो सकता है उन्‍होंने कहा था कि वह बैंकों के साथ एमडीआर चार्ज खत्‍म करने को लेकर बात कर रहे हैं और इस पर आने वाले दो से तीन दिनों के भीतर फैसला हो सकता है।

एमडीआर चार्ज बैंक डेबिट व क्रेडिट कार्ड से पेमेंट के दौरान लगाता है इसे आईआरसीटीसी टिकट बुक करने वाले व्‍यक्‍ति से वसूलता है ऐसे में अगर यह चार्ज खत्‍म होता है तो ऑनलाइन टिकट बुक करना काफी सस्‍ता होगा।

सस्‍ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल: केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर 2 रुपये की एक्‍साइज ड्यूटी घटा दी है अब वह राज्‍य सरकारों से भी कम से कम 5 फीसदी वैट कम करने के लिए भी कह रही है इसका असर देखने को भी मिल रहा है गुजरात ने जल्‍द वैट घटाने की घोषणा कर दी है।

अगर पेट्रोल-डीजल पर वैट घटा दिया जाता है तो आपको पेट्रोल-डीजल और भी सस्‍ता मिलेगा इससे आपकी जेब पर काफी कम बोझ पड़ेगा।

loading...
Loading...

Related Articles

PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com