Wednesday, December 2, 2020 at 5:21 PM

Diabetes को करना है controlled तो अपनी Diet में शामिल करें इन आटों से बनी रोटीयां

डायबिटीज रोगियों को समय—समय पर कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है उनके लिए जीवन सामान्य जीवन की तरह नहीं होता उन्हें अपनी खाने पीने जीवने रहने के हर तरीको को बहुत ही सोच समझ कर करना पड़ता है ताकि उन्हें कोई और किसी भी प्रकार की परेशानी न हो,  डायबिटीज रोगियों को अपनी डाइट में प्रोटीन और फाइबर के अलावा अन्य कई पोषक तत्वों को शामिल करने की सलाह दी जाती है, लेकिन ये कोई नहीं बताता है कि डायबिटीज के लिए आटा कौन सा बेस्ट है.

यहां 5 तरह के आटे के बारे में बता रहे हैं जो डायबिटीज और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकते हैं….

डायबिटीज के रोगियों के लिए शानदार हैं ये  आटे

 जौ का आटा (Barley Flour)

जौ का आटा डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर डायबिटीज में जौ के आटे का सेवन किया जाए तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है. साथ ही जौ का आटा मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए काफी असरदार माना जाता है. हफ्ते में कम से कम 2 से 3 दिन इस आटे का सेवन कर डायबिटीज रोगियों को फायदा हो सकता है.

 बेसन (Gram Flour)

बेसन का इस्तेमाल हम आमतौर पर कड़ी बनाने, पकौड़े बनाने और भी कई तरह के व्यंजनों को बनाने में करते हैं. लेकिन अगर डायबिटीज में बेसन के आटे का सेवन किया जाए तो ब्लड शुगर लेवल पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. बेसन चने को पीसकर बनाया जाता है. इसलिए इसमें प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. बेसन में घुलनशील फाइबर जैसे तत्व होते हैं, जो ब्लड शुगर के अवशोषण को धीमा कर सकता है.

 कुट्टू का आटा (Poultry Flour)

diabetes डायबिटीज में कुट्टू के आटे का सेवन करने की सिफारिश की जाती है. डायबिटीज रोगियों के लिए कुट्टू का आटा एक शानदार विकल्प हो सकता है. कई अध्ययनों में भी सामने आया है कि डायबिटीज रोगी अगर कुट्टू के आटे को डाइट में शामिल करते हैं तो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद मिल सकती है. ऐसे में डायबिटीज में कुट्टे के आटे का सेवन किया जा सकता है.

  रागी का आटा (Ragi Flour)

रागी का आटा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. साथ ही यह डायबिटीज से लड़ने के लिए अच्छा विकल्प हो सकता है. फाइबर के गुणों से भरपूर रागी का आटा डायबिटीज की समस्या में काफी असरदार हो सकता है. इस आटे से न सिर्फ आपका पाचन तंत्र मजबूत हो सकता है बल्कि यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर साबित हो सकता है.

राजगिरा का आटा (Rajgira Flour)

राजगिरा का आटा पोषक तत्वों से भरपूर होता है. साथ ही यह डायबिटीज की रोगियों के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. राजगिरा के आटे में हाई प्रोटीन, खनिज, विटामिन, और लिपिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. राजगिरा के आटे को डायबिटीज में खाने की सलाह दी जाती है. इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं.

loading...
Loading...