Tuesday, December 1, 2020 at 5:04 AM

भारत- चीन तनाव: अचानक लेह पहुंचे पीएम मोदी, नीमू पोस्ट पर जाकर किया ये काम

नई दिल्ली. भारत और चीन तनाव के बीच एक बड़ी खबर आ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार सुबह लेह लद्दाख पहुंचे हैं। उन्होंने यहां जमीनी स्थिति का जायजा लिया और नीमू पोस्ट के बारे में भी जानकारी ली है। प्रधानमंंत्री ने इस यात्रा के दौरान सैनिकों से बातचीत भी की है।

जानकारी के मुताबिक पीएम सुबह लद्दाख पहुँचे और उन्हें सेना, वायु सेना और आईटीबीपी द्वारा नीमू की एक फॉरवर्ड पोस्ट पर ब्रीफिंग दी गई है।

जानकारी के मुताबिक समुद्र तल से 11,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित नीमू ज़ांस्कर रेंज से घिरा हुआ है और सिंधु के तट पर है
पीएम मोदी की यात्रा के दौरान चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे उनके साथ हैं। इस दौरे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पीएम के साथ नहीं हैं।

बीते 15 जून को लद्दाख में हुई झड़प के बाद सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति के एक सदस्य की यह पहली यात्रा है जहाँ चीनी सैनिकों के साथ आमने-सामने की लड़ाई में 20 सैनिक शहीद हुए थे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा लेह की यात्रा रद्द करने के कुछ ही दिन बाद पीएम लेह दौरे पर गए हैं। सूत्रों का कहना है कि सरकार इसका इंतजार कर रही थी कि चीनी सेना कमांडर स्तर की तीन दौर की वार्ता के दौरान किये गये वादों पर खरा उतरेगी या नहीं। इसके बाद ही रक्षा मंत्री का दौरा होगा।

पीएम के इस दौरे के कई मायने लगाए जा रहे हैं।

loading...
Loading...