देवरिया

संचारी रोग नियंत्रण में अपनी भागीदारी करें सुनिश्चित:जिलाधिकारी

देवरिया 3 जुलाई। संचारी रोग नियंत्रण अभियान के संवेदीकरण एवं जन जागरुकता हेतु विकास खण्ड लार व भागलपुर में आयोजित कार्यशाला में जिलाधिकारी अमित किशोर ने कहा है कि सभी ग्राम प्रधान व जुडे कर्मी इसमें अपनी महत्वपूर्ण भागीदारी सुनिश्चित करायें तथा इस माह में चलने वाले इस अभियान को सफल बनाये।
         जिलाधिकारी श्री किशोर ने  जे.ई./ए.ई.एस. सहित अन्य वेक्टरजनित बीमारियों के रोकथाम के लिये ग्राम प्रधानो से अपेक्षा के साथ कहा कि जो भी एहतियाती उपाय है उसे अपनाया जाये। गांवो में साफ-सफाई, जलजमाव न हो यह सुनिश्चित करायें। एन्टी लार्वा, ब्लिचिंग पाउडर का छिडकाव व फागिंग करायें। लोगो को जागरुक करें। राज्य वित्त आयोग की उपलब्ध धनराशि से पल्स आक्सीमीटर, इन्फ्ररारेड थर्मामीटर क्रय कर आशा कार्यकर्ती को उपलब्ध करायें व निगरानी समिति के माध्यम से स्क्रीनिंग का कार्य सुनिश्चित कराया जाये। सोशल डिस्टेन्सिग के साथ ही मास्क/गमछा का प्रयोग अनिवार्य रुप से किया जाये। उन्होने कहा कि ग्राम पंचायतो के विकास कार्यो से संबंधित प्रगति पुस्तिका भी तैयार करायें। उन्होने 5 जुलाई को होने वाले वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत अधिक से अधिक वृक्ष लगाये, इसकी पूर्व तैयारियां सुनिश्चित कर लें। नर्सरियों से पौधे पूर्व से ही प्राप्त कर लें। साथ ही अन्य सभी संचालित योजनाओं को पारदर्शी तरीके से पात्रो तक पहुॅचाने में अपना योगदान दें। उन्होने कम्यूनिटी शौचालय का निर्माण सुनिश्चित करायें जाने तथा शौचालय का प्रयोग अनिवार्य रुप से किये जाने हेतु लोगो को जागरुक किये जाने को कहा।
        मुख्य विकास अधिकारी शिव शरणप्पा जी एन में कहा कि पेंशनपरक एवं अन्य योजनाओं में यह सुनिश्चित करें कि कोई भी लम्बित प्रकरण न रहे तथा कोई पात्र योजनाओं से वंचित न रहें। उन्होंने ग्राम प्रधानों से कहा कि अपने गांव में कराए गए कार्यों की डिजिटल डायरी बनवाएं तथा कार्यो की आडिट अवश्य ही करायें।
       इस अवसर पर जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी द्वारा ब्लाक परिसर में बृक्षारोपण  किया गया।
     इस अवसर पर उप जिलाधिकारी सलेमपुर, खंड विकास अधिकारी गण, पंचायत सचिव गण, ए.डी.ओ. पंचायत  गण  व ग्राम प्रधान गण अन्य संबंधित अधिकारी कर्मचारी गण आदि उपस्थित रहे।
loading...
Loading...

Related Articles