खेल

इतिहास में पहली बार बिना दर्शकों के ‘टेस्ट’, इंग्लैंड और विंडीज के बीच कल से

नई दिल्ली। टेस्ट क्रिकेट के 143 साल के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब कोई टेस्ट मैच बिना दर्शकों के खेला जाएगा। 15 मार्च 1877 को पहला टेस्ट खेलने वाला क्रिकेट का जनक इंग्लैंड इस मैच का भी गवाह बनेगा। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच साउथम्पटन के एजिस बॉउल स्टेडियम में बुधवार को पहले टेस्ट के साथ ही करीब चार माह बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी होगी।

दुनिया भर के क्रिकेटप्रेमियों की निगाह इस पर रहेगी। खिलाड़ियों को भी सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा। इस मैच के साथ कई पुराने नियम भी बदल जाएंगे।

116 दिन बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी
इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के मैच के साथ ही 116 दिन बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी होगी। पिछला मुकाबला 13 मार्च को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच सिडनी में खेला गया था। दोनों के बीच तीन वनडे मैचों का पहला मुकाबला था। खाली स्टेडियम में खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 71 रन से मात दी थी। इसके बाद सीरीज कोरोना के चलते रद्द कर दी गई थी।

खिलाड़ियों के लिए भी बदले नियम  
हाथ मिलाकर, हाई फाइव और गले मिलकर विकेट लेने का जश्न नहीं।
अपनी कैप, चश्मा, तौलिया और अन्य चीजें अंपायर को नहीं देंगे।
गेंद के संपर्क में आने पर नियमित रूप से हाथ साफ करना, आंख, नाक और मुंह न छुए।
गेंद को चमकाने के लिए लार इस्तेमाल नहीं। अगर दो बार चेतावनी देने के बाद भी लार लगाई जाती है तो पांच अंक की लगेगी पेनाल्टी।
गेंद को संभालते समय अंपायर को दस्ताने पहनने होंगे।
मैच के दौरान खिलाड़ी के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर उसकी जगह सब्सिट्यूट (दूसरा खिलाड़ी) उतारा जाएगा।
स्थानीय अंपायर कर सकेंगे अंपायरिंग, टेस्ट में दो की जगह तीन डीआरएस।
इंग्लैंड और पाक में पहला टेस्ट पांच अगस्त से ओल्ड ट्रैफर्ड में।
इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच पहला टेस्ट ओल्ड ट्रैफर्ड में पांच से नौ अगस्त के बीच बिना दर्शकों के खेला जाएगा।
दूसरा और तीसरा टेस्ट साउथम्पटन के एजिस बॉउल में 13 से 17 और 21 से 25 अगस्त तक खेले जाएंगे। इसके बाद तीन मैचों की टी20 सीरीज 28 अगस्त से खेली जाएगी।

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने सोमवार को कार्यक्रम घोषित किया। पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज शुरू होने से पहले इंग्लैंड की टीम आयरलैंड के खिलाफ 30 जुलाई, एक और चार अगस्त को तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी। पाकिस्तान की टीम 28 जून को इंग्लैंड पहुंची थी। वे 14 दिन के एकांतवास पर है। टीम 13 जुलाई को टेस्ट मैच के लिए अभ्यास शुरू करेगी।

loading...
Loading...

Related Articles