कारोबार

IRDA की इजाजत से इस बीमा पॉलिसी में मिल रहा 5 लाख से ज्‍यादा का बीमा कवर

देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना ने लोगो की कमर तोड़ दी है इसके मरीजों की संख्‍या रोजाना सर्वाधिक हो रही है. ऐसे में अगर कोई हेल्‍थ बीमा नहीं लिया है तो आपके पास अच्‍छा मौका है. IRDAI ने इस साल आरोग्‍य संजीवनी नाम की बीमा पॉलिसी लॉन्‍च की थी.

बीमा कवर [insurance cover]
इस पॉलिसी के तहत भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कंपनियों को 5 लाख रुपये की सीमा से ज्‍यादा का बीमा कवर देने की इजाजत दी है. इसके लिए उसने संशोधित नियम अधिसूचित कर दिया है.

पर्सनल हेल्‍थ इंश्‍योरेंस [Personal health insurance]
IRDA के नए दिशानिर्देशों के मुताबिक जनरल और हेल्‍थ बीमा कंपनियां आरोग्य संजीवनी पॉलिसी के लिए अब 1 लाख रुपये की न्यूनतम से कम और 5 लाख रुपये की अधिकतम सीमा से ज्यादा की बीमा सुरक्षा दे सकेंगी. यह बीमा सुरक्षा 50,000 रुपये के मल्टिपल में होगी. इसके लिए IRDA ने Personal health insurance से जुड़े नियमों में बदलाव किया है.

बीमा पॉलिसी [insurance policy]
पहले इस बीमा पॉलिसी के तहत कंपनियों को न्यूनतम 1 लाख रुपये और 5 लाख रुपये की बीमा सुरक्षा मुहैया कराने की इजाजत दी थी. यह बीमा सुरक्षा 50,000 रुपये के मल्टिपल में उपलब्ध कराई जा सकती है.

IRDAI का आदेश [IRDAI order]
IRDAI ने कहा कि कंपनियां तत्काल संशोधित बीमा पॉलिसी उत्पादों की पेशकश कर सकती हैं. आरोग्य संजीवनी पॉलिसी में व्यक्ति के अस्पताल में भर्ती होने, अस्पताल में भर्ती होने और बाद के खर्चे, आयुष से होने वाला इलाज पर बीमा सुरक्षा मिलती है.

आरोग्य संजीवनी पॉलिसी [Arogya Sanjeevani Policy]
IRDA के मुताबिक इस पॉलिसी का नाम आरोग्य संजीवनी पॉलिसी (Arogya Sanjeevani Policy) है. कंपनियां अपना नाम जोड़कर इसे बेच सकती हैं. यह पॉलिसी ग्राहकों की सभी चिकित्सा जरूरतों को कवर करेगी. इसके तहत अधिकतम 5 लाख रुपये और न्यूनतम 1 लाख रुपये का कवरेज होगा.

loading...
Loading...

Related Articles