Main Sliderबिहार

GOOD NEWS : पटना AIIMS में आज से कोविड-19 की वैक्सीन का ट्रायल

पटना। कोरोना वायरस के कहर से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। राजधानी पटना में भी लगातार कोरोना संक्रमण का बढ़ता ही जा रहा है, मगर इस बीच में एक अच्छी खबर यह है कि पटना एम्स में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल आज यानी मंगलवार से शुरू हो रहा है। पटना एम्स में कोरोना वायरस की वैक्सीन के ट्रायल के लिए सभी जरूरी तैयारी पूरी कर ली गई है। हालांकि, इसके लिए कितने मरीज और किस प्रकार के मरीजों का रजिस्ट्रेशन किया गया है, फिलहाल एम्स प्रशासन इसका खुलासा नहीं कर रहा है।

दरअसल, कोरोना की वैक्सीन बनाने की दिशा में और भी कई कदम उठाते हुए आईसीएमआर ने पटना एम्स समेत देशभर के 13 विशिष्ट अस्पतालों व चिकित्सकों का कोरोना वैक्सीन ट्रायल के लिए चयन किया है। इसमें सभी चयनित संस्थानों को सात जुलाई तक जरूरी प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिये गए हैं।

हैदराबाद की भारत बायोटेक के साथ मिलकर आईसीएमआर संयुक्त रूप से भारत में कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन का निर्माण कर रहा है। वैक्सीन कोरोना पीड़ितों पर कितना असर कर रहा है, इसका क्लीनिकल ट्रायल किया जाना है। इसके लिए देशभर में कोरोना संक्रमितों के इलाज से जुड़े अस्पतालों और चिकित्सकों का चयन वैक्सीन के ट्रायल के लिए किया गया है। इसी क्रम में मंगलवार से एम्स में ट्रायल की प्रक्रिया शुरू होगी।

एम्स पटना के निदेशक डॉ. पीके सिंह ने कहा कि वैक्सीन का ट्रायल मंगलवार से शुरू होगा। इसके लिए अधीक्षक संग बैठक कर जरूरी तैयारी की गई है। हालांकि उन्होंने यह खुलासा नहीं किया कि कितने और किस प्रकार के मरीजों का चयन ट्रायल के लिए किया गया है। बता दें कि देशभर में कोरोना के वैक्सीन का कई जगह पर ट्रायल चल रहा है।

loading...
Loading...

Related Articles