लखनऊ

मंदिरों में किया श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक, तस्‍वीरों में देखें श‍िवपूजन

लखनऊ। कोराना वायरस के संक्रमण के कारण शारीर‍िक दूरी का पालन करते हुए भक्तों ने सावन के दूसरे सोमवार पर आज भगवान शिव का दर्शन-पूजन किया। कांवड़ यात्रा प्रतिबंधित होने के बाद भी लोग बड़ी संख्या में प्रदेश के विख्यात शिव मंदिरों में दर्शन करने पहुंच रहे हैं। हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, आज सावन माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि और सोमवार दिन है। आज 13 जुलाई को सावन का दूसरा सोमवार व्रत है। सावन में सोमवार व्रत को शिव आराधना के लिए महत्वपूर्ण एवं विशेष माना जाता है। आज के दिन किसी भी समय भगवान शिव की विधि पूर्वक पूजा अर्चना करने से शिव कृपा प्राप्त होती है, भक्तों के दुख दूर होते हैं।

दो दिन लॉकडाउन के बाद सोमवार को लोग सीधे भोलेनाथ के द्वार पहुंचे। भोलेनाथ के दर्शन किए जलाभिषेक किए उनसे कोरोना महामारी से छुटकारा दिलाने की कामना की। लखनऊ के डालीगंज के मनकामेशवर मंदिर में बड़ी संख्या में लोग मास्क लगाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए भोलेनाथ के दर्शन किए। लोगों ने दर्शन करने के साथ-साथ मेगास्टार अमिताभ बच्चन व पूरे परिवार मे हुए कोरोना मुक्ति की कामना की।

लॉकडाउन खुलने के बाद 5:30 बजे से ही मंदिर के बाहर महिलाओं व पुरुषों की अलग अलग कतारें लगने लगी थी। दूसरे सोमवार को भोलेनाथ पर जलाभिषेक करने के लिए दो पाइप अरघा लगाए गए जिससे लोगों ने जलाभिषेक किया। इससे पूर्व महंत देव्या गिरि ने भोलेनाथ की आरती की श्रृंगार किया, फिर दर्शन के लिए पट खोले गए। इस बार भी गर्भगृह के बाहर से ही लोगों ने दर्शन किए। मंदिर के बाहर डालीगंज व्यापार मंडल के अध्यक्ष मनीष गुप्ता की ओर से गंगाजल का निशुल्क वितरण किया गया। मंदिर के आसपास का इलाका बोल बम बम, ओम नमः शिवाय के जयकारों से गूंज रहा था।

राजेन्द्रनगर के महाकाल मंदिर में सावन के दूसरे सोमवार को उज्जैन के महाकालेश्वर मन्दिर की तर्ज पर भस्म आरती की गई। संयोजक अतुल मिश्रा ने बताया कि पूजन के माध्यम से महाकाल बाबा से अमिताभ बच्चन के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना भी की गई। सदर के द्वादश ज्योतिर्लिंग में लोगों ने बाहर से दर्शन किए। इसके अलावा चौक के कोनेश्वर मन्दिर, ठाकुरगंज के कल्याण गिरि मन्दिर, रकाबगंज के सिद्धिनाथ मन्दिर व नागेश्वर मन्दिर, लालकुआं स्थित महाकालेश्वर मन्दिर, ठाकुरगंज के मांपूर्वी देवी एवं महाकालेश्वर मन्दिर में भी लोग मास्क लगाकर और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुये दर्शन किए।

loading...
Loading...

Related Articles