शिक्षा—रोजगार

पु​रूषों की तरह महिलाएं भी इन कामों के जरिएं कमा सकती है मोटी इनकम, न होगी बाहर जानें की परेशानी और न पैसों की किल्लत

ज्यादा तर महिलाओं के पास ये समस्या होती है कि घर पर परिवार की जिम्मेदारिओं को पूरा करते हुए वो कहीं बाहर जौब नहीं कर सकती हैं और यह भी चाहती हैं कि वो पुरूषों की तरह कुछ काम करें तो हम आपको कई विकल्प बता रहे हैं, जिनसे घर बैठे कमाई की जा सकती है. ऐसा करके न सिर्फ इनकम जेनरेट होगी, बल्कि पहले महीने से ही कमाई होने लगेगी.

कंसल्टेंसी [Consultancy]

किसी भी इंडस्ट्री में एक अच्छे आइडिया की जरूरत होती है. अगर आपने कोई प्रोफेशन डिग्री ली है, लेकिन आप हाउसवाइफ के रूप में रह रही हैं तो आप कंसल्टेंसी का काम शुरू कर सकती हैं. इसके लिए आप खुद के नेटवर्क में अन्य प्रोफेशनल्स को भी जोड़ सकती हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बड़े इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है. एक छोटा कमरा भी आपके ऑफिस के रूप में तब्दील हो सकता है.

फ्रीलांसिंग राइटिंग [Freelancing writing]

जरूरी नहीं किसी दफ्तर में आठ घंटे की नौकरी करने के बाद ही पैसा कमाया जाए. अगर आपके अंदर लिखने-पढ़ने का हुनर छुपा है तो उसे बाहर निकालें. इन हुनर के जरिए भी आप घर बैठे कमाई कर सकती हैं. आप किसी मैग्जीन, अखबार के लिए घर बैठकर आर्टिकल लिख सकती हैं. कई पत्रिका और अखबार सिटीजन जर्नलिस्ट कैटेगरी में आम लोगों को मौका देते हैं कि वो उनके लिए आर्टिकल्स लिखें. इसके लिए प्रति आर्टिकल 200 रुपए तक चार्ज किया जाता है. हालांकि, हर जगह के लिहाज से ये चार्ज अलग हो सकता है, लेकिन इससे आपकी कमाई होने लगेगी.

ऑनलाइन सर्वे जॉब [Online survey job]

बदलते समय के साथ ऑनलाइन सर्वे जॉब में लोगों की डिमांड पहले की अपेक्षा काफी बढ़ी है. ऐसे में आप ऑनलाइन सर्वे में थोड़ा समय देकर घर बैठे अच्छी इनकम कर सकती हैं. ज्यादातर कंपनियां आपको मौका देती हैं कि उनके प्रोड्क्टस के लिए आप लोगों के प्रिव्यू लें और पब्लिक डिमांड के मुताबिक सर्विस डिलिवरी की बारीकियां बताएं. सर्वे करके कंपनी को देने की एवज में आपको अच्छी-खासी रकम मिल सकती है. इसके लिए कंपनी के ऑफिस जाने की भी जरूरत नहीं. आप सिर्फ ऑनलाइन उनसे संपर्क करके उनके लिए काम करना शुरू कर सकती हैं.

हॉबी क्‍लासेस [Hobby classes]

आपको पेंटिंग करने, गिटार बजाने जैसी कोई भी हॉबी रही है तो आप दूसरों को सिखाकर अपने लिए रोजगार की राह बनाने के साथ अच्छी कमाई भी कर सकती हैं. इसके लिए आपको रोजाना ट्यूशन देने की भी जरूरत नहीं है. हफ्ते में आप सिर्फ तीन से चार क्लास भी ले सकते हैं. इसके लिए प्रति व्यक्ति 1000 रुपए या उससे ज्यादा भी चार्ज किया जाता है.

कुकिंग करियर [Cooking career]

खाना बनाने को हमेशा ही किसी काम की गिनती में नहीं रखा जाता लेकिन टेस्टी खाना खाए बिना किसी का काम भी नहीं चलता. ऐसे में आपके पास खाना बनाकर दूसरों को खिलाने का बेस्ट ऑप्शन है. मतलब, आप घर बैठे टिफिन सिस्टम शुरू कर सकती हैं, जो आपको अच्छी इनकम का मौका देता है.

फिटनेस सेंटर और योगा सेंटर [Fitness Center & Yoga Center]

yoga tarunmitraफिटनेस सेंटर शुरू करने में भी ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं है. बस आपको फिटनेस की जानकारी होनी चाहिए. इसके अलावा, योगा इंस्ट्रक्टर बनकर भी आप मोटी कमाई कर सकती हैं. दोनों ही तरह के बिजनेस के लिए आप या तो किराए पर जगह ले सकती हैं, या आपके पास खुद ही जगह है, तो यह और भी बेहतर होगा. लगातार बढ़ती बीमारियों और बढ़ते हेल्थ इश्यूज की वजह से यह बेहतर मुनाफे वाले बिजनेस हैं.

loading...
Loading...

Related Articles