Main Sliderउत्तर प्रदेश

हिन्दूवादी सरकार: इस बार लखनऊ में सिर्फ 4 ही दिन बिकेंगे पटाखे

लखनऊ। इस बार दिपावली में सिर्फ पांच दिनों के लिए पटाखा बाजार लगेगी क्यों कि हिन्दूवादी सरकार ने कमान सम्हाला है। इसके लिए जिला प्रशासन ने 15 से 19 अक्टूबर तक ही दुकानों को लगाने की मंजूरी दी है। इसी तर्ज पर जिले के अलग-अलग 127 क्षेत्रों में पटाखा दुकानें लगाई जाएंगी। वहीं मैट्रो रूके आस-पास भी दुकानें नहीं लगाई जाएंगे।

एडीएम पश्चिमी संतोष कुमार वैश्य की तरफ से मंगलवार को सभी सातों एसीएम और पांचों तहसीलों के एसडीएम और संबंधित पुलिस अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इन निर्देशों से थोक पटाखा और आतिशबाजी कारोबारियों को भी अवगत करा दिया गया है। निर्देशों का उल्लंघन करने वाले पटाखा कारोबारियों का लाइसेंस रद्द किया जाएगा।

10 दिन नहीं पांच दिनों तक होगी बिक्री
एडीएम पश्चिमी ने बताया कि जिला प्रशासन ने रस्तोगी इंटर कॉलेज में थोक पटाखा कारोबारियों को भी फुटकर लाइसेंस जारी लेने का निर्देश दिया है। पिछले साल 10 दिनों के लिए लाइसेंस जारी हुआ था, लेकिन इस बार सिर्फ पांच दिनों यानी 15 से 19 अक्टूबर तक ही लाइसेंस जारी किए जाएंगे। इसी दौरान ऐशबाग स्थित रस्तोगी इंटर कॉलेज में पटाखा दुकानें सजेंगी। अगर जरुरत महसूस हुई तो ही डीएम से मंजूरी लेकर एक दिन और पटाखा दुकानों को लगाने की मंजूरी दी जाएगी। यहां करीब 42 पटाखा दुकानों के लगने की उम्मीद है।

मैदान के भीतर नहीं होगी वाहनों की पार्किंग
एडीएम पश्चिमी के मुताबिक रस्तोगी इंटर कॉलेज में आबादी से 50 मीटर दूर लगाई जाएंगी। इसलिए मैदान में वाहनों की पार्किंग नहीं होगी। बल्कि रोड के दोनों तरफ लगने वाली पार्किंग से जाम की समस्या पैदा होने का शक है लिहाजा स्थानीय पुलिस और मैजिस्ट्रेट से इसके विकल्प तलाशने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इस संबंध में नगर आयुक्त को भी अवगत कराया जाएगा। स्टैंड कर्मियों की बदसलूकी की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस बल तैनात किया जाएगा।

विदेशी पटाखों की बिक्री पर बैन
थोक से लेकर फुटकर पटाखा दुकानदार किसी भी हालत में विदेशी पटाखों की बिक्री नहीं करेंगे। अगर किसी के पास विदेशी पटाखे या आतिशबाजी पाई गईं तो तत्काल प्रभाव से उनका लाइसेंस रद कर दिया जाएगा। इसके अलावा कोई भी दुकानदार लोकल आतिशबाजी न ही क्रय करेगी न ही उसकी बिक्री करेगा।

loading...
Loading...

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com